• हिंदी

किसिंग से गले में भी हो सकता है गोनोरिया, शोध में हुआ खुलासा

किसिंग से गले में भी हो सकता है गोनोरिया, शोध में हुआ खुलासा
बाइसेक्सुअल पुरुषों में फ्रेंच किसिंग से गॉनोरिया होने का खतरा। © Shutterstock.

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, डीप किसिंग जिसमें फ्रेंच किसिंग और किसिंग के दौरान जीभ का इस्तेमाल शामिल होता है कि वजह से भी गे या बाइसेक्सुअल पुरुषों के गले में गॉनोरिया इन्फेक्शन होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है।

Written by Anshumala |Updated : May 12, 2019 7:11 PM IST

सेक्स के दौरान काफी सावधानी बरतने की बात अक्सर विशेषज्ञ करते हैं। ऐसा इसिलए क्योंकि असुरक्षित सेक्स संबंध बनाने से सेक्सुअली ट्रांसमिटेड डिजीज और सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। यदि आपने गोनोरिया का नाम सुना है, तो यह भी एक सेक्सुअली ट्रांसमिटेड बीमारी ही है, जो दुनियाभर में काफी आम है। वैसे तो गोनोरिया सिर्फ जेनिटल्स से फैलता है, लेकिन हाल ही में हुए एक शोध के अनुसार, गले में भी गोनोरिया होता है और यह समस्या डीप या फ्रेंच किस करने से ही फैल सकता है।

पार्टनर को बहुत ज्यादा किस करना भी ठीक नहीं, हो सकती है यह बीमारी

गोनोरिया का खतरा

सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन नाम के जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, डीप किसिंग जिसमें फ्रेंच किसिंग और किसिंग के दौरान जीभ का इस्तेमाल शामिल होता है कि वजह से भी गे या बाइसेक्सुअल पुरुषों के गले में गोनोरिया इन्फेक्शन होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। गोनोरिया रेक्टम के अलावा कंठ और आंखों में भी हो सकता है। इसका इलाज काफी मुश्किल माना जाता है, क्योंकि इस इन्फेक्शन पर कई बार ऐंटिबायोटिक्स भी असर नहीं करती है।

Also Read

More News

आपका किसिंग स्टाइल कैसा है, जानें क्या कहती है यह स्टडी

रिसर्च में क्या हुआ

पब्लिक हेल्थ कैम्पेनर्स ने लोगों को कंडोम के इस्तेमाल के जरिए गोनोरिया होने के खतरे को कम करने की सलाह दी है, लेकिन इस नई स्टडी के नतीजे बताते हैं कि लोगों को सिर्फ यह सलाह देना काफी नहीं है। फ्रेंच किसिंग या डीप किसिंग के जरिए कंठ में गोनोरिया का खतरा रहता है या नहीं, इस बात की जांच के लिए ऑस्ट्रेलिया के मेलर्बन में पब्लिक हेल्थ सर्विस ने 2016-17 के बीच 3100 पुरुषों की जांच की।उनसे डाटा इकट्ठा किया। स्टडी में शामिल पुरुष या तो गे या फिर बाइसेक्सुअल थे। ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि गोनोरिया हेट्रोसेक्सुअल की तुलना में इस कम्युनिटी के लोगों में ज्यादा पाया जाता है।

आज ”किस डे” पर किसिंग के ये रोचक फैक्ट्स जान लें आप भी