• हिंदी

किडनी खराब होने के बाद डायलिसिस करा रहे मरीजों को फल और सब्जी दे सकते हैं जीवन

किडनी खराब होने के बाद डायलिसिस करा रहे मरीजों को फल और सब्जी दे सकते हैं जीवन
जो लोगो ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करते हैं उनकी असामयिक मौत की संभावना कम हो जाती है। ©Shutterstock.

किडनी की बीमारी होने के बाद मरीजों को हेमोडायलिसिस से अपना जीवन जीना पड़ता है। कुछ लोगों की दोनों ही किडनी खराब हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें नियमित अंतराल पर हेमोडायलिसिस से गुजरना होता है।

Written by akhilesh dwivedi |Updated : February 2, 2019 11:44 AM IST

किडनी की बीमारी होने के बाद मरीजों को हेमोडायलिसिस से अपना जीवन जीना पड़ता है। कुछ लोगों की दोनों ही किडनी खराब हो जाती है जिसकी वजह से उन्हें नियमित अंतराल पर हेमोडायलिसिस से गुजरना होता है। डायलिसिस से जीवन बहुत दिनों तक नहीं चल पाता इसके बारे में सभी जानते हैं लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में किडनी के मरीजों के लिए एक नई रोशनी दिखाई दी है। क्यों होती है किडनी में पथरी ? जानें 4 मुख्य कारण।

शोध में यह बात सामने आयी है कि जो लोगो ज्यादा मात्रा में फल और सब्जियों का सेवन करते हैं उनकी असामयिक मौत की संभावना कम हो जाती है। अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो लोग किडनी खराब होने के बाद हेमोडायलिसिस (Hemodialysis) से गुजर रहे हैं उनके लिए फल और सब्जियों का अधिक सेवन और ज्यादा जीवन देने का काम करते हैं। किडनी ट्रांसप्लांट के बाद ध्यान में रखें ये 4 डायट टिप्स।

क्लिनिक जर्नल ऑफ द अमेरिक सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (Clinical Journal of the American Society of Nephrology) में प्रकाशित इस अध्ययन में बताया गया है कि जो मरीज किडनी खराब होने के बाद डायलिसिस में जीवन जी रहे हैं उनके खान-पान में और अधिक अध्ययन करने की जरूरत है। फाइबर डाइट को कैसे सेवन करना चाहिए ? वजन कम होने के साथ डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहेगा।

Also Read

More News

शोध में फल और सब्जियों के सेवन से होने वाले फायदों को बताते हुए कहा गया है कि हार्ट की बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए लोगों को फल और सब्जियों का अधिक सेवन करना चाहिए। क्योंकि जो लोग फल और सब्जियों का अधिक सेवन करते हैं उनमें हार्ट की बीमारियों की संभावना कम होती है। अगर दिखते हैं ये 4 संकेत, तो हो सकता है किडनी में स्टोन।

शोध में यह भी कहा गया है कि जिन लोगों की किडनी खराब हो चुकी है और हेमोडायलिसिस से गुजर रहे हैं तो उनको हेमोडायलिसिस के दौरान इस तरह के खान-पान से परहेज की जरूरत भी होती है। इसके पीझे की वजह बताते हुए शोध में बताया गया है कि फल और सब्जियों के सेवन से शरीर में पोटाशियम अधिक बनता है। किडनी के डायलिसिस का विकल्प बन सकते हैं कुछ आयुर्वेदिक फार्मूले।