• हिंदी

Coronavirus & Immunity: कोरोनावायरस से बचना है, तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जानें एक्सपर्ट की राय, आज से खाएं ये 4 फूड्स

Coronavirus & Immunity: कोरोनावायरस से बचना है, तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जानें एक्सपर्ट की राय, आज से खाएं ये 4 फूड्स
Coronavirus & Immunity: कोरोनावायरस से बचना है, तो इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए जानें एक्सपर्ट की राय, आज से खाएं ये 4 फूड्स।

कोरोनावायरस का अब तो कोई इलाज सामने नहीं आया है, ऐसे में सेफ्टी और हाइजीन टिप्स अपनाने के साथ ही आपको अपने खानपान का ध्यान रखना होगा। अपनी डायट में उन चीजों को अधिक शामिल करना होगा, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करे। जानें, डॉ. अमिताभ पार्थी, एचओडी एंड डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, फोर्टिस हेल्थकेयर से कब तक कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध होगा और इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए किस तरह की चीजों का सेवन करना फायदेमंद होगा...

Written by Anshumala |Updated : March 30, 2020 12:10 PM IST

आज पूरी दुनिया में कोरोना (COVID-19) का कहर जारी है। अब तक दुनिया भर में इस खतरनाक वायरस के कारण हजारों लोगों की जान जा चुकी है। लाखों लोग कोरोना से संक्रमित हैं। भारत में अब तक 700 से भी अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हैं। इसका कोई भी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आपको खुद ही कुछ सेफ्टी टिप्स और अपने खानपान का ध्यान रख कर इस जानलेवा बीमारी से बचे रह सकते हैं। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर होती है, उनमें कोई भी रोग जल्दी हो सकता है। ऐसे में इम्यूनिटी को बूस्ट (Foods to boost immunity in hindi) रखना बहुत जरूरी है।

Immunity Booster Recipe: इम्यूनिटी पावर को बूस्ट करे मशरूम नारियल शोरमा, जानें क्या है रेसिपी

हालांकि, इस वायरस को पूरी तरह से खत्म करने के लिए भारतीय सरकार कई महत्वपूर्ण कदम और उपाय अपना रही है, जिसमें लॉकडाउन (Lockdown in india) भी शामिल है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए अब तक कोई भी वैक्सीन और इलाज उपलब्ध नहीं है, लेकिन दुनिया भर के वैज्ञानिक, शोधकर्ता कोविड19 से लड़ने के लिए वैक्सीन ढूंढने में जुटे हुए हैं।रिपोर्ट्स और डाटा के अनुसार, कोरोनावायरस कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों और बुजुर्गों के लिए सबसे खतरनाक साबित हो रहा है,ऐसे में किस तरह से आप अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें, कब तकदुनिया में कोविड19 का वैक्सीन उपलब्ध होगा आदिकुछ सवालों के बारे में बता रहे हैं डॉ. अमिताभ पार्ती, एचओडी एंड डायरेक्टर, इंटरनल मेडिसिन, फोर्टिस हेल्थकेयर।

Also Read

More News

यदि आपको बार-बार सर्दी-जुकाम, बुखार होता है, तो इसका मतलब है कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है। किसी व्यक्ति का बीमार होना उसकी बीमारियों से निपटने की शरीर की ताकत पर निर्भर करता है, जिसे रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) कहते हैं। शरीर के अंदर मौजूद रक्षा प्रणाली (Ways to Boost Immunity) जितनी मजबूत होगी, बीमारियां या रोगाणुएं आपको छू भी नहीं पाएंगी। जैसे ही यह कमजोर (Ways to Boost Immunity) होती है, बाहरी रोगवाहक जैसे बैक्टीरिया, वायरस या फंगस का शरीर पर असर जल्दी होता है। आप कुछ चीजों के सेवन से अपनी इम्यूनिटी को मजबूत कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम बूस्ट करें और कॉमन कोल्ड और फ्लू से दूर रहें

इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले खाद्य पदार्थ (Foods to boost immunity)

मुलेठी

मुलेठी एक हेल्दी हर्ब है। इसकी जड़ो में एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होता  है, जो इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करता है। कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाता है।

लहसुन

लहसुन खाने से कई तरह की तकलीफों से आप दूर रह सकते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो वायरस से लड़ने में मदद करता है। लहसुन शरीर के इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है। किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से आपको बचाता है। हर दिन कच्चा लहसुन चबाकर खाएं।

Coronavirus Myths and Facts in Hindi : क्या गर्मी में कोरोनावायरस हो जाएगा कम ? जानें, कोरोनावायरस से संबंधित कुछ मिथ्स और फैक्ट्स

ग्रीन टी

ग्रीन टी भी एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करता है। आप चाहते हैं कि आप कोरोनावायरस से बचे रहें, तो ग्रीन टी पिएं। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होगी।

खट्टे फल खाएं

संतरा, टमाटर, नींबू, बेरीज आदि का सेवन करें। इनमें विटामिन सी भरपूर होता है। विटामिन सी के सेवन से शरीर में सफेद रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं। इंफ्लेमेशन कम होत है। सफेद रक्त कोशिकाएं जब बढ़ती हैं, तो इम्यूनिटी बूस्ट होती है। आप हर दिन एक गिलास नींबू पानी, संतरे के जूस पिएं।

Navratri: नवरात्रि में बनाएं रखें इम्युनिटी पावर, खाएं ये सुपरफूड्स