Sign In
  • हिंदी

अपनाएंगे ये टिप्‍स, तो 'अवसर' में बदल जाएगा 'अवसाद'

रूटीन लाइफ में जैसे ही आप जरा सा असं‍तुलित होते हैं, आप पर पहले से कायम अपेक्षाओं को बोझ उसे तनाव में परिवर्तित कर देता है। अगर समय रहते इससे निपटा न जाए तो यही तनाव अवसाद का रूप धारण कर लेता है। © Shutterstock.

रूटीन लाइफ में जैसे ही आप जरा सा असं‍तुलित होते हैं, आप पर पहले से कायम अपेक्षाओं को बोझ उसे तनाव में परिवर्तित कर देता है। अगर समय रहते इससे निपटा न जाए तो यही तनाव अवसाद का रूप धारण कर लेता है।

Written by Yogita Yadav |Published : December 12, 2018 1:55 PM IST

दौड़ भाग और अपेक्षाओं के बोझ तले जिंदगी में कब तनाव अवसाद का रूप ले लेता है, पता ही नहीं चलता। रूटीन लाइफ में जैसे ही आप जरा सा असं‍तुलित होते हैं, आप पर पहले से कायम अपेक्षाओं को बोझ उसे तनाव में परिवर्तित कर देता है। अगर समय रहते इससे निपटा न जाए तो यही तनाव अवसाद का रूप धारण कर लेता है। पर हम आज आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे टिप्‍स जिनसे तनाव अवसाद बनने की बजाए अवसर में तब्‍दील हो सकता है।

यह भी पढ़ें -  जानिए कब जरूरी है सेक्स लाइफ में डॉक्टर का परामर्श

तनाव के तीन कारण 

Also Read

More News

कॅरिय, पैसा और रिश्‍ते, ये तीन वजहें है जिनके कारण ज्‍यादातर लोग तनाव में रहते हैं। कॅरियर नहीं बना है तो भी तनाव और बन कर आप उससे संतुष्‍ट नहीं हैं तो और ज्‍यादा तनाव। यही हाल पैसे का है, जितना भी कमाएं कम ही लगता है। स्‍टेटस सिंबल के लिए हम अपनी गाढ़ी कमाई को अनाप-शनाप जगह खर्चते रहते हैं और फि‍र तनावग्रस्‍त हो जाते हैं। रिश्‍तों की गुत्‍थी जरा उलझी हुई है। इसका एक सिरा तो आपके हाथ में होता है पर दूसरा सिरा किसी और के हाथ में होता है। यानी इस मामले में आप सिर्फ पचास फीसदी ही जिम्‍मेदार हैं। फि‍र भी बेहतर तरीके से आप इन्‍हें संभाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें – बंधना चाहते हैं किसी के प्यार में, तो इन सात बातों के लिए खुद को करें तैयार

तनाव को एक अवसर के रूप में देखें

ज्यादातर हम ऐसी चीजों को लेकर तनाव में रहते हैं जिसके न होने पर भी जिंदगी खुशी-खुशी बिताई जा सकती है। अगर आप तनाव को तनाव के रूप में न देखकर एक अवसर के रूप में देखते हैं तो इससे आपकी मानसिक क्षमता भी बढ़ेगी। यह चीज न केवल आपको कंफर्ट जोन से बाहर निकालेगी, बल्कि आप अपनी क्षमता को भी पहचान पाएंगे। कॅरियर, पैसा और रिश्‍ते, तीनों को संभाल कर रखिए पर अगर लगे कि मामला ठीक नहीं है, तो रिस्‍क लेने से भी मत डरिए। क्‍या करें, क्‍या न करें की उहापोह की बजाए ये रिस्‍क आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें - बढ़ाना है फोकस, तो जरूर करें ये 7 काम

डट कर कीजिए सामना

ऐसा देखा गया है कि जब कोई तनाव में होता है, तो इससे भागने के लिए वह दूसरी ऐसी चीजों में शामिल हो जाता है, जो उन्हें कुछ समय के लिए प्लेजर या खुशी देती हैं। यदि आप तनाव को पूरी तरह से दूर करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप शारीरिक और मानसिक स्थितियों में सुधार लाइए। उन अवसरों से मुठभेड़ कीजिए, जहां तनाव पैदा होता है। खुद को फोकस रखिए और हालात को समझकर उन्‍हें संभालने की कोशिश कीजिए। तनाव में होने की वजह से आजकल युवा ड्रग्स, शराब और धूम्रपान जैसी चीजों की ओर जल्दी भाग रहे हैं। यह चीज उनके स्वास्थ्य को पूरी तरह से बिगाड़ देगा। इससे तनाव तो जाएगा नहीं बल्कि समस्या और भी बढ़ जाएगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on