• हिंदी

Fit India Movement: लोगों को फिट और हेल्दी रहने के लिए स्टेडियम्स में मिलेगी एंट्री, फिट इंडिया कार्यक्रम को प्रमोट करने की कोशिश

Fit India Movement: लोगों को फिट और हेल्दी रहने के लिए स्टेडियम्स में मिलेगी एंट्री, फिट इंडिया कार्यक्रम को प्रमोट करने की कोशिश
फिट इंडिया प्रोग्राम के तहत पेशेवर रूप से किसी खेल के लिए प्रशिक्षण नहीं प्राप्‍त करने वाले युवाओं को भी इन स्‍टेडियमों तक पहुंच दी जाएगी।

सरकार ने यह फैसला इस सोच के साथ लिया है कि खेल सुविधाओं की पहुंच सबतक हो सके ताकि खेल संस्‍कृति के माध्‍यम से शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रखना भारतीयों के आम जीवन का हिस्‍सा बन सके।  (Fit India Movement)

Written by Editorial Team |Updated : October 14, 2019 3:46 PM IST

फिट इंडिया मुहिम ( Fit India)  को नयी गति प्रदान करने के लिए खेल एवं युवा मामलों के मंत्रालय ने 1 नवंबर 2019 से राष्‍ट्रीय और राज्‍य स्‍तर के सभी खेल परिसंघों और क्‍लबों को केन्‍द्र सरकार की ओर से उपलब्‍ध कराये गए खेल परिसरों का निशुल्‍क इस्‍तेमाल करने की अनुमति देने का फैसला किया है। ये सुविधा भारतीय खेल प्राधिकरण के केन्‍द्रों में आयोजित नहीं होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में हिस्‍सा लेने वाले खेल प्रशिक्षकों और प्रशिक्षु खिलाडि़यों को भी उपलब्‍ध होगी। सरकार ने यह फैसला इस सोच के साथ लिया है कि खेल सुविधाओं की पहुंच सबतक हो सके ताकि खेल संस्‍कृति के माध्‍यम से शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य ठीक रखना भारतीयों के आम जीवन का हिस्‍सा बन सके।  (Fit India Movement)

खेल परिसर में आम लोगों को मिलेगी एंट्री, फिटनेस को मिलेगा प्रोत्साहन:

शुरुआती चरण में दिल्‍ली के जवाहरलाल नेहरु स्‍टेडियम,इंदिरा गांधी स्‍टेडियम,मेजर ध्‍यानचंद स्‍टेडियम और करणी सिंह शूटिंग रेंज को राज्‍य और केन्‍द्र स्‍तर के खेल परिसंघों के लिए खोला जाएगा ताकि वे इन स्‍थानों में सभी तरह की खेल प्रतियोगिताएं और टूर्नामेंट आयोजित कर सकें। परिसरों के इस्‍तेमाल के लिए इन लोगों से कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- घटाना है बेली फैट, तो खाएं अदरक , पेट की समस्याओं से भी मिलेगी राहत

Also Read

More News

खेल सुविधाओं से संबंधित यह नयी नीति गैर एसएआई खेल प्रशिक्षकों को बिना किसी शुल्‍क के सरकारी स्‍टेडियमों में अपने एडलीटों को प्रशिक्षित करने की अनुमति देगी,बशर्ते प्रशिक्षण प्राप्‍त करने वाले खिलाडि़यों की संख्‍या कमसे कम दस हो। कोच 1 नवंबर 2019 से प्रशिक्षण सत्र शुरु करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रशिक्षकों को खिलाडि़यों से अपने हिसाब से प्रशिक्षण शुल्‍क लेने की छूट होगी। पेशेवर रूप से किसी खेल के लिए प्रशिक्षण नहीं प्राप्‍त करने वाले युवाओं को भी इन स्‍टेडियमों तक पहुंच दी जाएगी। इसके लिए वे अपनी पसंद के समय के अनुसार उपलब्‍ध स्‍लॉट्स की बुकिंग ऑनलाइन कर सकते हैं।पर इसके पहले उन्‍हें भारतीय खेल प्राधिकरण से नाम मात्र का शुल्‍क अदाकर फोट पहचान पत्र प्राप्‍त करना होगा।

यह भी पढ़ें- Viral Fever: मौसमी बुखार होने पर मरीज़ को पिलाएं चावल का पानी।

फिट इंडिया मुहिम (Fit India Movement) को बढ़ावा देना मकसद:

खेल एंव युवा मामलों के मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) किरेने रिजीजू ने खेल मंत्रालय के इस नए फैसले पर कहा कि सरकारी खेल अवसंरचनाओं की पहुंच सभी खेल परिसंघों और खिलाडियों तक आसान बनाने का उद्देश्‍य प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की फिट इंडिया मुहिम (Fit India Movement) को बढ़ावा देना है। उन्‍होंने आगे कहा कि देश में इतने खेल परिसर नहीं हैं जहां बच्‍चे और फिटनेस में रुचि रखने वाले खेल गतिवि‍धियों में हिस्‍सा ले सकें। उन्‍होंने कहा कि खेल मंत्रालय के पास देश के कुछ बेहतरीन खेल अवसंरचनाएं हैं। मंत्रालय चाहता है कि इनका इस्‍तेमाल  देश में खेल संस्‍कृति को प्रोत्‍साहित करने के लिए हो।

लोगों को फिट बनाने के लिए सरकार ने ली नयी पहल:

रिजीजू ने कहा कि नयी नीति के बारे में सभी खेल परिसंघों के साथ बातचीत की गई थी और वे सभी सरकार के फैसले से काफी खुश हैं। इनमें से कई ने तो आने वाले महीने में सरकारी खेल परिसरों में टूर्नामेंट और प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए आवेदन भी कर दिया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार चाहती है कि अगले तीन महीने में मौजूदा खेल अवसंरचनाओं का तिगुना इस्‍तेमाल हो। उम्‍मीद है कि इससे न केवल फिटनेस को बढ़ावा मिलेगा बल्कि ज्‍यादा से ज्‍यादा संख्‍या में युवाओं को खेलों में भाग लेने के लिए प्रोत्‍साहित किया जा सकेगा जिससे देश में और अधिक खेल प्रतिभाओं को पहचानने में मदद मिलेगी।

(Input: Press release)