Sign In
  • हिंदी

आज लॉन्च होगा भारत का पहला सर्वाइकल कैंसर का टीका, जानें इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें

सर्वाइकल कैंसर का टीका: आज भारत का पहला सर्वाइकल कैंसर का टीका लॉन्च होने जा रहा है। इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के जरिए हर महिला तक पहुंचाने की कोशिश रहेगी।

Written by Pallavi |Updated : September 1, 2022 9:59 AM IST

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में हर साल सर्वाइकल कैंसर से 3 लाख से ज्यादा महिलाओं की मौत हो जाती है। भारत में भी कुछ ऐसी ही स्थिति है। भारत में सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में चौथा सबसे आम कैंसर है। हर साल इससे हजारों महिलाओं की मौत हो जाती है। लेकिन अब सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ महिलाओं की ये लड़ाई आसान हो सकती है। जी हां, भारत सरकार अपना पहला स्वदेशी सर्वाइकल कैंसर का टीका (first cervical cancer vaccine) लॉन्च करने जा रही है। ये टीका सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) और बायोटेक्नोलॉजी विभाग (डीबीटी) ने साथ मिल कर बनाया है। आइए जानते हैं इससे जुड़ी 5 बड़ी बातें।

1. केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह करेंगे इसे लॉन्च

सर्वाइकल कैंसर के खिलाफ भारत का पहला घरेलू रूप से उत्पादित क्वाड्रिवेलेंट ह्यूमन पेपिलोमावायरस वैक्सीन (क्यूएचपीवी) को आज केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जितेंद्र सिंह लॉन्च करेंगे। बता दें कि ये टीका मेड-इन-इंडिया फ्लैग के तरह लॉन्च होगा। इसे लेकर नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑन इम्यूनाइजेशन (एनटीएजीआई) के कोविड वर्किंग ग्रुप के चेयरपर्सन डॉ एन के अरोड़ा ने कहा कि इस वैक्सीन का लॉन्च करना एक रोमांचक अनुभव होगा। इससे हमारी बेटियां आगे चल इस बीमारी से बच सकेंगी

2. राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत लगाए जाएंगे टीके

बता दें कि इस टीके को राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान के तहत लगाया जाएगा। इसमें 9-14 साल की लड़कियों को टीका लगाया जाएगा। माना जा रहा है कि यह बहुत प्रभावी है और सर्वाइकल कैंसरको रोक सकेगा।

Also Read

More News

3. कल से लग पाएगा टीका

बता दें कि ये टीका अभी बाजार में तो नहीं आया है लेकिन कई सरकारी केंद्रों पर ये मिल सकेगा। साथ ही लॉन्च के दौरान बताया जाएगा कि ये टीका कब, कैसे और कहां मिलेगा।

4. पुराने वैक्सीन की तुलना में होगी सस्ती

भारत में अब तक इसकी लाइसेंसी बस दो वैक्सीन उपलब्ध है। पहला क्वाड्रिवेलेंट वैक्सीन (quadrivalent vaccine) और दूसरा बाइवेलेंट वैक्सीन (bivalent vaccine)। क्वाड्रिवेलेंट वैक्सीन की कीमत 2,800 रुपए प्रति खुराक है और बाइवेलेंट वैक्सीन की कीमत 3,299 रुपए प्रति खुराक है। पर अपनी नई वैक्सीन इससे सस्ती होगी और ये हेपेटाइटिस बी वैक्सीन के जैसे ही वीएलपी (Virus-like particles) पर आधारित होगी।

5. 90% मामलों में होगी प्रभावी

एक्सपर्ट की मानें तो ये वैक्सीन 90% तक प्रभावी हो सकती है। ये टीका सर्वाइकल कैंसर के वायरस से बचाता है। सर्वाइकल कैंसर के अधिकांश मामले ह्यूमन पैपिलोमावायरस के कारण होते हैं। दो मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) सर्वाइकल प्री-कैंसर के लगभग 50% मामलों के लिए जिम्मेदार होते हैं। तो, उम्मीद करते हैं कि ये टीका महिलाओं के लिए सर्वाइकल कैंसर की जंग को आसान बनाएगा।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on