Advertisement

इस मौसम का तोहफा है मेथी, सब्‍जी हो या सूप जैसे चाहें करें इस्‍तेमाल

मेथी को सब्‍जी, साग या स्‍टफ की तरह भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

वातावरण में हल्‍की ठंडक के साथ ही मेथी का हरा-हरा साग भी बाजार में नजर आने लगता है। इन छोटी-छोटी पत्तियों में इतने गुण होते हैं कि इसे सर्दियों का तोहफा भी कहा जाता है। आज हम आपको बता रहे हैं मेथी के इतने फायदे कि आप भी रह जाएंगे हैरान।

यह भी पढ़ें –चेहरे पर लाना है निखार, तो इस्‍तेमाल करें यह खास चीज

ये हैं मेथी के लाभ

Also Read

More News

मेथी का औषधि रूप में इस्तेमाल प्राचीनकाल से ही आर्युवेद में खास स्थान है। मेथी स्वाद में कडवी है। परंतु मेथी के बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं, जिसके बारे में शायद बहुत कम ही लोग जानते हैं कि मेथी में प्रोटीन, आयरन, पोटेशियम, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी आदि तत्व शामिल हैं। मेथी के पत्तों का साग, रस व सूप रक्तवात गठिया, दृष्टिदोष और वातजन्य रोगों को नष्‍ट करता है। सूखेी मेथी के बीजों की अपेक्षा मेथी की सब्जी कुछ ठंडी, पाचक, गर्भवती महिलाओं, वायुदोष के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद है।

[caption id="attachment_617613" align="alignnone" width="655"]dry-fenugreek सूखी मेथी का कड़ी में तड़का लगाएं, इसकी खुशबू और स्‍वाद भूल नहीं पाएंगे। © Shutterstock[/caption]

अपनाएं ये नुस्‍खे

आलू मेथी की सूखी सब्‍जी किसी भी वक्‍त खाने का स्‍वाद बढ़ा देती है।

आप चाहें तो मेथी के पत्‍तों को छोटा-छोटा काटकर इसे आटे में गूंथ लें। अब इस रंगीन आटे से रोटी, परांठा या पूरी कुछ भी बनाएं बच्‍चों के लिए हेल्‍दी होगा। यह भी पढ़ें – घर पर बनाएं बच्‍चों के लिए ये हेल्‍दी स्‍नैक्‍स

मेथी, राई और अजवायन समान मात्रा में लेकर बारीक चूर्ण बनाकर उसमें आवश्यकतानुसार सेंधा नमक मिलाकर रख लें। पतला दस्त होने पर एक चम्मच चूर्ण पानी के साथ सेवन करें।

एक शोध के अनुसार, मेथी की सब्जी या मेथीदाने के सेवन से रोगों से दूर रहते हैं।

मेथी का काढा बनाकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिलता है।

मेथी के दाने बालों की जडों को मजबूत करते हैं और उसे पुनर्जीवित भी करते हैं इसमें प्रोटीन होता है, इसलिए मेथी दानों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके बाल खूबसूरत बनेंगे।

यह भी पढ़ें – फायदेमंद हैं दूध और केला, पर एक साथ न करें सेवन, जानें क्‍यों

प्रतिदिन मेथी की सब्जी का सेवन करने से वायु, कफ और बवासीर में लाभ होता है।

आप चाहें तो मेथी के पत्‍तों को छाया में सुखाकर भी रख सकते हैं। यह बाद के दिनों में काम आएगी।

सूखी मेथी का कड़ी में तड़का लगाएं, इसकी खुशबू और स्‍वाद भूल नहीं पाएंगे।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on