• हिंदी

Father's Day 2020: बच्चे के जन्म के बाद न्यू फादर्स को होता है स्ट्रेस और डिप्रेशन, इन हेल्थ टिप्स से करें तनाव को कम

Father's Day 2020: बच्चे के जन्म के बाद न्यू फादर्स को होता है स्ट्रेस और डिप्रेशन, इन हेल्थ टिप्स से करें तनाव को कम
Father's Day 2020: बच्चे के जन्म के बाद न्यू फादर्स को होता है स्ट्रेस और डिप्रेशन, इन हेल्थ टिप्स से करें तनाव को कम

अक्सर, आपने देखा होगा कि पिता बनने के बाद लड़के बहुत ज़्यादा शांत हो जाते हैं। यह उनके मेंटल स्ट्रेस का ही एक संकेत होता है। न्यू फादर्स को महसूस होने वाले इस तनाव को हल्के में लेना ठीक नहीं। क्योंकि,  इसके गम्भीर परिणाम हो सकते हैं। इसीलिए इस स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए सही समय पर कदम उठाने चाहिए।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : June 21, 2020 6:39 PM IST

Father's Day 2020: बच्चे के जन्म के बाद मां की ज़िंदगी (Postpartum Life) में कई बदलाव आते हैं। लेकिन, इसके साथ ही पिता बनने वाले पुरुष का जीवन भी पूरी तरह से बदल जाता है। भले ही पिता बनने के बाद व्यक्ति में फिजिकल स्ट्रेस बढ़ता हुआ ना दिखायी पड़े। लेकिन, मानसिक स्तर (Mental Stress in New Fathers) पर नये पिता बहुत ही ज़्यादा दबाव महसूस करते हैं। अक्सर, आपने देखा होगा कि पिता बनने के बाद लड़के बहुत ज़्यादा शांत हो जाते हैं। यह उनके मेंटल स्ट्रेस का ही एक संकेत होता है। (Father's Day 2020 in hindi)

अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल ऐंड प्रिवेंशन द्वारा की गयी एक स्टडी में यह कहा गया कि 5 से 10 प्रतिशत न्यू फादर्स ऐसे हैं जो बच्चे के जन्म के बाद डिप्रेशन में चले जाते हैं। यही नहीं, जिन पुरुषों को पोस्ट-पार्टम डिप्रेशन का खतरा भी 24 - 50 फीसदी बढ़ सकता है। (Postpartum Depression in Men chances) न्यू फादर्स को महसूस होने वाले इस तनाव को हल्के में लेना ठीक नहीं। क्योंकि,  इसके गम्भीर परिणाम हो सकते हैं। इसीलिए इस स्ट्रेस को कंट्रोल करने के लिए सही समय पर उपाय उठाने चाहिए। (Father's Day 2020 in hindi)

न्यू फादर्स ऐसे रहें मेंटली फिट (Health Tips for New Fathers)

मानसिक स्तर पर करें तैयारी

प्रेगनेंसी (Pregnancy) की शुरुआत से ही जिस तरह आपकी पत्नी बच्चे के आगमन को लेकर तैयारियां करती हैं, वैसे ही आप भी उत्साह के साथ अपने आप को मेंटली तैयार रहें। पेट में बच्चे की गतिविधियों को समझें, महसूस करें और अपनी पत्नी के साथ अस्पताल जाएं, रिपोर्ट्स देखें और अपनी पत्नी की भी मदद करें। इससे, बच्चे के साथ आपकी बॉडिंग स्टॉन्ग हो जाएगी।

Also Read

More News

फाइनेंशली करें प्लान

जैसा कि बच्चे के जन्म के बाद अचानक से कई प्रकार से खर्च बढ़ जाते हैं। इसीलिए, बहुत-से पुरुष पैसों की तंगी की वजह से तनाव महसूस करते हैं। इस प्रकार की स्थिति से बचने के लिए पहले से ही प्लानिंग कर लें। किसी और अभिभावक कपल से बात करें और ज़रूरत पड़े तो किसी फाइनेंशियल एक्सपर्ट की भी मदद लें।

करते रहें पार्टनर से चर्चा

आपके मन में जो भी चल रहा है उसके बारे में अपनी पार्टनर से बात करें। बच्चे के जन्म से पहले और बाद में भी अपने पार्टनर को अपनी इनसिक्योरीटीज़, डर और चिंता की वजहों के बारे में बताएं। इससे, आप दोनों मिलकर हर समस्या का हल निकाल पाएंगे।

बेबी केयर की लें ज़िम्मेदारी

डिलीवरी के बाद बच्चे की देखभाल करने में अपनी पत्नी की सहायता करें। बेबी केयर के लिए दिन और रात में अपना-अपना समय निश्चित करें। इससे, आप दोनों को आराम भी मिलेगा और बच्चे की भी देखभाल अच्छे से हो जाएगी। ऑफिस जाने से पहले और घर लौटने के बाद, बच्चे को समय दें। मां और पिता दोनों के साथ बच्चा अगर पर्याप्त समय बिताता है तो, उसकी एक्टिविटीज़ और खाने-पीने की आदतें डेवलप होंगी। साथ ही मां को थो़ड़ा ब्रेक भी मिलेगा। बेबी केयर पिता और बच्चे के बीच के रिश्ते को बेहतर बनाने का काम करता है। इसी तरह बच्चे का प्यारा चेहरा और हंसी सुनकर आपका तनाव भी कम होगा।

Covid-19 and Breastfeeding: ब्रेेस्टफीडिंग से नहीं फैलेगा बच्चे में कोविड-19, ना रखें कोरोना पॉजिटिव मां से बच्चे से दूर,WHO की अपील

Weaning Tips: बच्चे को पहली बार जब खिलाएं आम तो, रखें इन बातों का ध्यान

Parenting Tip: लॉकडाउन में बच्चों को बनाए आत्मनिर्भर, उन्हें सिखाएं ये छोटे-मोटे काम

Parenting Tip: क्या आपके घर आया है नन्हा मेहमान, और सिलेक्ट करना है उसके लिए बेस्ट नाम? तो फॉलो करें ये टिप्स

Baby Care in Summer: गर्मियों में अपने शिशु का रखें खास ख्याल, फॉलो करें ये टिप्स