Advertisement

दिवाली का मजा हेल्दी तरीके से लेने से 5 एक्सपर्ट टिप्स

दिवाली के समय किन मिठाईयों का चुनाव करना चाहिए?

दिेवाली का मजा तो सब लेना चाहते हैं लेकिन मुश्किल की बात ये होती है कि उसके बाद स्वास्थ्य को लेकर सबको स्ट्रेस में आ जाना पड़ता है। क्योंकि इस दौरान खाना-पीना, अनहेल्दी लाइफस्टाइल सब कुछ सेहत को सीधे असर करता है।

दिवाली का मौका हो तो मिठाईयों को न कह पाना लगभग असंभव हो जाता है, लेकिन इसके कारण कई लोगों को अपने वजन, कैलोरी और शुगर का स्तर बढ़ने की भी चिंता सताती है। लेकिन थोड़ी सावधानी रखकर आप बिना किसी चिंता के इस उत्सवी मौसम का भरपूर मजा उठा सकते हैं। क्रेडिहेल्थ में पोषण विशेषज्ञ, नमामी अग्रवाल और प्रीती कक्कड़ ने बिना किसी चिंता के दिवाली का भरपूर मजा उठाने के कुछ उपाय बताए हैं।

पहले से ही बनाएं दिनभर की योजना : यदि एक समय के भोजन में कुछ देर हो तो सुनिश्चित करें कि शेष भोजन सही समय पर और स्वास्थ्यवर्धक हो। उदाहरण के लिए, यदि आपने डिनर बाहर करने का फैसला किया है, तो सुनिश्चित करें कि आपका नाश्ता, दोपहर का भोजन और स्नैक्स संतुलित और स्वास्थ्यवर्धक हो।

Also Read

More News

उत्सव और शराब : उत्सवी मौसम में पार्टियों के दौर के बीच दो ड्रिंक्स से अधिक के सेवन से बचें। कॉकटेल और एरियेटिड ड्रिंक्स लेने से बचें, क्योंकि ये आपको अतिरिक्त कैलोरी देते हैं।

एक्टिव रहें : शारीरिक सक्रियता आपके मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखती हैं। हर हाल में रोजाना 20 मिनट शारीरिक व्यायाम के लिए निकालें। यह डांस, वॉक, जॉगिंग, योग आदि किसी भी रूप में हो सकता है। बहुत कम लोग जानते हैं कि सूर्य नमस्कार थकावट दूर करने और एनर्जी लेने का सबसे बेहतर तरीका होता है।

मिठाई सोच समझकर खाएं : उत्सव के दौर में मिठाई से पूरी तरह दूरी बनाना मुश्किल है। इसलिए स्वस्थ विकल्प का चुनाव करें और थोड़ी मात्रा में मिठाइयों का सेवन करें। आप चीनी से भरपूर मिठाइयों के स्थान पर ड्राई फ्रूट्स, फिरनी, खीर, डॉर्क चॉकलेट और खजूर की मिठाई का चुनाव भी कर सकते हैं।

भरपूर पानी पीएं : प्यास लगने का इंतजार न करें। निरंतर अंतराल पर पीने पीतें रहें। उत्सव की तैयारियों के दौरान लगातार पानी पीना आपको तरोताजा रखेगा।

सौजन्य: IANS Hindi

चित्र स्रोत:Shutterstock

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on