Advertisement

मुट्ठी भर-भर के चीनी खाने वाले स्कूली बच्चें और देश के 32 फीसदी लोगों का लिवर बन गया है फैटी लिवर, शोध में खुलासा

एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि फैटी लिवर का सबसे बड़ा कारण है ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन, जिसमें शुगर भी शामिल है।

मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए बुरी खबर। जी हां, एक शोध में खुलासा हुआ है कि ज्यादा मीठा खाने से आप फैटी लिवर का शिकार हो सकते हैं। IIT Mandi द्वारा किए गए एक शोध से ये सामने आया है कि चीनी का अधिक सेवन फैटी लिवर (Fatty liver) जैसी स्थिति को बढ़ने में मदद करता है। दरअसल फैटी लिवर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लिवर पर अतिरिक्त चर्बी बढ़ने लगती है और रोगी को इस बात का पता नहीं चल पाता इसलिए इस साइलेंट किलर के रूप में भी जाना जाता है। आइए जानते हैं कैसे शुगर व्यक्ति को फैटी लिवर का शिकार बनाती है।

फैटी लिवर के कारण

फैटी लिवर का सबसे बड़ा कारण है ज्यादा फैट वाली चीजों का सेवन, जिसमें शुगर भी शामिल है। दरअसल सामान्य रूप से प्रयोग की जाने वाली शुगर (सुक्रोज) और कार्बोहाइड्रेट दोनों से भरपूर होती है इसलिए इसके अधिक सेवन से लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। बता दें कि ज्यादा मीठा और अधिक कार्बोहाइड्रेट इनटेक शरीर में जाकर लिवर पर चर्बी को बढ़ाने का काम करता है।

​चूहों पर हुआ ये शोध

आईआईटी मंडी के शोधकर्ताओं ने ये शोध चूहों पर किया और पाया कि कार्बोहाइड्रेट की वजह से शरीर में एनएफ-केबी नाम के प्रोटीन व डीएनएल बढ़ने के बीच संबंध है। हालांकि अभी तक कोई पुख्सा जानकारी इस बारे में सामने नहीं आई है। शोध से प्राप्त निष्कर्षों से ये स्पष्ट हुआ है कि शुगर के अधिक सेवन से लिवर का डीएनएल एक्टिव हो जाता है और लिवर पर फैट जमा होने लगता है।

Also Read

More News

​भारत में कितने लोग इस स्थिति से पीड़ित

आईआईटी मंडी के शोधाकर्ता डॉ. विनीत डैनियल ने बताया कि देश में 9 से 32 प्रतिशत तक की आबादी इस समस्या से पीड़ित है। सबसे ज्यादा केरल में 49 प्रतिशत लोग इस समस्या का शिकार हैं। वहीं स्कूली बच्चे, जो मोटापे का शिकार हैं करीब 60 प्रतिशत इस समस्या से गुजर रहे हैं।

​अधिक शुगर के सेवन से होने वाली बीमारियों

शुगर का अधिक सेवन करने वाले लोगों को फैटी लिवर के लक्षणों का पता काफी देर से चलता है। इसकी चपेट में आने वाले व्यक्ति को

सूजन

कैंसर

अल्जाइमर रोग

एथेरोस्क्लेरोसिस,

आईबीएस

स्ट्रोक

मांसपेशियों को नुकसान

संक्रमण का खतरा रहता है

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on