• हिंदी

कार्बोहाइड्रेट कम ही खाएं, दोबारा हो सकता है कैंसर

कार्बोहाइड्रेट कम ही खाएं, दोबारा हो सकता है कैंसर
डायट में कार्बोहाइड्रेड और शुगर की मात्रा अधिक होने से दोबारा हो सकता है कैंसर। © Shutterstock

डायट में कार्बोहाइड्रेड और शुगर की मात्रा अधिक होने से सिर और गले के कैंसर का इलाज करवा चुके मरीजों को दोबारा इस कैंसर का खतरा बढ़ सकता है।

Written by Anshumala |Published : October 5, 2018 1:13 PM IST

यदि आप प्रतिदिन सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी सेहत को अधिक नुकसान नहीं होगा, लेकिन जब आप इसे हद से ज्यादा खाते हैं, तो न सिर्फ आपका वजन बढ़ेगा बल्कि जिन लोगों को कैंसर हो चुका है, उन्हें यह दोबारा हो सकता है। हाल ही में हुए एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

यूरिन और श्वसन तंत्र में इंफेक्शन हुआ, तो स्ट्रोक होने का खतरा रहता है अधिक

अर्बन शैंपेन स्थित इलिनोइस यूनिवर्सिटी में हुए इस अध्ययन के अनुसार, डायट में कार्बोहाइड्रेड और शुगर की मात्रा अधिक होने से सिर और गले के कैंसर का इलाज करवा चुके मरीजों को दोबारा इस कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इससे उनकी मौत भी हो सकती है। अध्ययन में शामिल शोधकर्ताओं का कहना है कि कैंसर के इलाज से पहले के साल में जिन्होंने कार्बोहाइड्रेट और सुक्रोज, फ्रक्टोज, लैक्टोज और माल्टोज के रूप में शुगर का सेवन ज्यादा किया है, उनमें मृत्यु का खतरा अधिक होता है।

Also Read

More News

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कैंसर में पब्लिश इस अध्ययन में कैंसर के 400 मरीजों में 17 फीसदी से अधिक मरीजों में कैंसर दोबारा होने की पुष्टि की गई, जबकि 42 फीसदी की मौत हो गई।

डायबिटीज के मरीज हो जाएं अलर्ट, बढ़ सकता है कैंसर होने का खतरा

अरबाना शैंपैन स्थित इलिनोइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर अन्ना ई. आर्थर ने बताया कि कार्बोहाइड्रेट खाने वाले मरीजों और अन्य मरीजों में कैंसर के प्रकार और कैंसर के चरण में अंतर पाया गया।

हालांकि, उपचार के बाद कम मात्रा में वसा और अनाज, आलू जैसे स्टार्च वाले फूड खाने वाले मरीजों में बीमारी के दोबारा होने की आशंका और मौत के खतरे कम हो सकते हैं।