Sign In
  • हिंदी

आईसीएमआर प्रमुख ने कहा, डेंगू वैक्सीन महत्वपूर्ण, पहले चरण का ट्रायल हुआ पूरा

डेंगू वैक्सीन महत्वपूर्ण, पहले चरण का ट्रायल पूरा हुआ : आईसीएमआर प्रमुख

ICMR के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव का कहना है कि डेंगू वैक्सीन एक 'महत्वपूर्ण एजेंडा' बन गया है। सरकार इससे संबंधित विस्तृत परीक्षणों पर काम कर रही है। कुछ डेंगू स्ट्रेन हैं, जिन्हें लेकर भारत में कुछ कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है। इनमें से कई कंपनियों ने विदेश में अपना पहला चरण परीक्षण पूरा कर लिया है।'

Written by Anshumala |Published : October 1, 2021 6:23 PM IST

Dengue Vaccine: देश के कई राज्यों में डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव का कहना है कि डेंगू वैक्सीन (Dengue Vaccine in india) एक 'महत्वपूर्ण एजेंडा' बन गया है। सरकार इससे संबंधित विस्तृत परीक्षणों पर काम कर रही है। उन्होंने कहा, 'डेंगू की वैक्सीन एक बहुत ही महत्वपूर्ण एजेंडा है। हम इसे बहुत सावधानी से देख रहे हैं। कुछ डेंगू स्ट्रेन हैं, जिन्हें लेकर भारत में कुछ कंपनियों को लाइसेंस दिया गया है। इनमें से कई कंपनियों ने विदेश में अपना पहला चरण परीक्षण पूरा कर लिया है।'

डेंगू वैक्सीन पर बन रही है योजना 

डॉ. बलराम भार्गव नेकहा, "हम डेंगू के टीके के साथ और अधिक कठोर परीक्षण की योजना बना रहे हैं।" देश में वर्तमान कोविड की स्थिति के बारे में स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि भारत में दैनिक कोविड मामलों में गिरावट का रुझान जारी है और पिछले 24 घंटों में लगभग 23,000 मामले सामने आए हैं, जिनमें से लगभग 60 प्रतिशत केरल से सामने आए हैं।

देश में कोरोना के मामले भी हो रहे हैं कम

भूषण ने कहा, केरल ने भी कोरोना मामलों की संख्या में गिरावट की प्रवृत्ति दिखाना शुरू कर दिया है, लेकिन फिर भी कुल मामलों में अभी भी राज्य का योगदान सबसे अधिक देखने को मिल रहा है। एक्टिव केसेस भी गिरावट की प्रवृत्ति पर हैं और रिकवरी रेट में दिन-प्रतिदिन सुधार हो रहा है। केवल एक राज्य केरल है, जिसमें 1 लाख से अधिक कोविड मामले हैं। देश के कुल पांच राज्यों में 10,000 से 50,000 सक्रिय मामले हैं, जबकि अन्य राज्यों में 5,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

Also Read

More News

यह लगातार 13वां सप्ताह है, जब पॉजिटिविटी रेट 3 % से कम रही है। 48 जिले ऐसे हैं, जिन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है, जिनमें से 18 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 5 से 10 % के बीच है और 30 जिलों में पॉजिटिविटी रेट 10 % से अधिक है। जायडस वैक्सीन पर स्वास्थ्य सचिव भूषण ने कहा कि यह जल्द ही कोरोना टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हो जाएगी। इस दिशा में निर्माता के साथ मूल्य निर्धारण पर चर्चा चल रही है।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on