• हिंदी

Noida News: कोरोना महामारी में लोगों के जागरूक होने से कम हुए डेंगू-मलेरिया के मामले, इस साल एक भी केस नहीं

Noida News: कोरोना महामारी में लोगों के जागरूक होने से कम हुए डेंगू-मलेरिया के मामले, इस साल एक भी केस नहीं

कोरोना वायरस महामारी के प्रति जागरूकता के चलते उत्तर प्रदेश के नोएडा जिले में इस साल डेंगू-मलेरिया (Dengue-Malaria) के एक भी केस सामने नहीं आये हैं.

Written by Atul Modi |Published : June 24, 2021 3:25 PM IST

कोरोनावायरस महामारी के कारण अब डेंगू और मलेरिया (Dengue And Malaria) जैसे संचारी रोगों के प्रति भी लोगों में जागरूकता बढ़ने लगी है, यही कारण है कि नोएडा शहर में मच्छर जनित बीमारियों के मामले अभी तक शून्य हैं, स्वास्थ्य विभाग के जागरूकता अभियान के साथ-साथ कोरोना महामारी के प्रति सावधानी बरतने के कारण डेंगू और मलेरिया जैसे जानलेवा रोगों के एक भी मामले अभी तक सामने नहीं आए हैं, जबकि हर साल बारिश आने के साथ मलेरिया और डेंगू का प्रकोप बढ़ जाता था.

नोएडा के डिस्ट्रिक्ट मलेरिया ऑफिसर डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि, आमतौर पर गौतमबुद्ध नगर जिले में मच्छर जनित (Mosquito Borne) रोगों में मुख्य रूप से डेंगू और मलेरिया का प्रकोप रहता है. मगर इन दो वर्षों में डेंगू और मलेरिया के मामलों में भारी कमी देखने को मिली है, डॉ शर्मा के मुताबिक वर्ष 2018 में मलेरिया के 400 से ज्यादा रोगी थे जबकि डेंगू के 28 मामले सामने आए थे. वर्ष 2019 में भी मलेरिया के 400 से अधिक मामले थे जबकि 40 रोगियों में डेंगू के लक्षण देखने को मिले थे. वही कोरोना संक्रमण काल की बात करें तो वर्ष 2020 में मलेरिया के मात्र 27 मई मरीज मिले थे, वहीं महज 28 रोगियों में ही डेंगू के लक्षण दिखे थे, उन्होंने बताया कि वर्ष 2021 में अभी तक जिले में एक भी व्यक्ति डेंगू और मलेरिया से संक्रमित नहीं मिला है उम्मीद है कि इस वर्ष पिछले वर्षों के मुकाबले बहुत कम मामले सामने आएंगे।

जागरूकता के कारण डेंगू और मलेरिया पर मिली जीत

डॉ राजेश शर्मा ने कहना है कि, डेंगू और मलेरिया जैसे घातक संचारी रोगों पर काबू पाने में सबसे बड़ी भूमिका जागरूकता अभियान की रही है. स्वास्थ्य विभाग और प्राधिकरण द्वारा चलाए गए सैनिटाइजेशन और स्वच्छता अभियान के कारण इन रोगों मे कमी देखने को मिली है, इसके अलावा कोरोनावायरस महामारी के दौरान आम लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ने से भी डेंगू और मलेरिया जैसे बाकी रोग कम हुए हैं, लोगों में इस बात की गंभीरता देखने को मिल रही है, किसी भी तरह से अपने आसपास स्वच्छता का विशेष ध्यान दिया जाए और दूषित जल जमाव को रोका जाए.

Also Read

More News

मलेरिया और डेंगू से कैसे बचें?

डॉ राजेश शर्मा का कहना है कि, मलेरिया और डेंगू को रोकने का सबसे अच्छा तरीका यह है आप बारिश के दिनों में फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें, घर और आसपास स्वच्छता बनाए रखें, किसी भी प्रकार के जलजमाव को रोकें ताकि उसमें पनपने वाले मच्छरों के लारवा को रोका जा सके, उन्हें नष्ट किया जा सके.