• हिंदी

Dengue in Delhi: दिल्ली में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, सितंबर महीने में 149 मामले दर्ज

Dengue in Delhi: दिल्ली में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, सितंबर महीने में 149 मामले दर्ज
दिल्ली में डेंगू कहर बरकरार, अकेले सितंबर महीने में 149 मामले दर्ज।

सोमवार को निगम द्वारा जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, अब तक राजधानी में 273 मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि सितंबर महीने में अकेले डेंगू के 149 मामले सामने आ चुके हैं।

Written by Anshumala |Updated : September 28, 2021 7:54 AM IST

Dengue in Delhi in Hindi: देश में कोरोना का कहर अभी खत्म भी नहीं हुआ है कि कई राज्यों में डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली में भी डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया के मामलों में वृद्धि हो रही है। सोमवार को निगम द्वारा जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार, अब तक देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू के 273 मामले सामने आ चुके हैं। हैरानी की बात यह है कि सितंबर महीने में अकेले डेंगू के 149 मामले सामने आ चुके हैं।

डेंगू, मलेरिया से कोई मौत नहीं

इस वर्ष 25 सितंबर तक मलेरिया के 102 मामले और चिकुनगुनिया के 52 मामले दर्ज किए गए हैं। हालांकि, अब तक डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया से कोई मौत नहीं हुई है। यदि इस साल में डेंगू के अब तक मामलों की बात करें, तो दिल्ली में जनवरी महीने में कोई मामला सामने नहीं आया था। वहीं फरवरी में 2, मार्च में 5, अप्रैल में 10 मामले दर्ज किए गए थे।

साफ पानी में पैदा होते हैं डेंगू के मच्छर

इसके अलावा मई महीने में 12 मामले सामने आए, तो जून महीने में 7, जुलाई में 16 और अगस्त महीने में 72 मामले सामने आए थे। दरअसल डेंगू के मच्छर साफ और स्थिर पानी में पैदा होते हैं, जबकि मलेरिया के मच्छर गंदे पानी में भी पनपते हैं।

Also Read

More News

हालांकि, निगम के अधिकारी और महापौर लगातार यह बात कहते नजर आते हैं कि निगम इन बीमारियों की रोकथाम के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं, लेकिन आंकड़े कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहे हैं।