• हिंदी

Dementia : अध्ययन में खुलासा, पूर्व फुटबॉल खिलाड़ियों में डिमेंशिया होने का रहता है अधिक खतरा

Dementia : अध्ययन में खुलासा, पूर्व फुटबॉल खिलाड़ियों में डिमेंशिया होने का रहता है अधिक खतरा
एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूर्व पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ियों में डिमेंशिया से पीड़ित होने की संभावना साढ़े तीन गुना अधिक होती है। © Shutterstock

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूर्व पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ियों में डिमेंशिया और अन्य गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना साढ़े तीन गुना अधिक होती है।

Written by Anshumala |Updated : October 22, 2019 11:39 AM IST

एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पूर्व पेशेवर फुटबॉल खिलाड़ियों में डिमेंशिया (Dementia and football) और अन्य गंभीर न्यूरोलॉजिकल बीमारियों से पीड़ित होने की संभावना साढ़े तीन गुना अधिक होती है। यह अध्ययन खेल और मस्तिष्क क्षति (brain damage) के बीच होने वाले नुकसानों की पुष्टि करता है। ग्लासगो विश्वविद्यालय (University of Glasgow) के ब्रेन इंजरी ग्रुप द्वारा 22 महीने की एक शोध परियोजना में यह भी पाया गया है कि अल्जाइमर के जोखिम (Dementia and football) में पांच गुना वृद्धि, मोटर न्यूरॉन बीमारी में चार गुना वृद्धि और पार्किंसन कैंसर में दो गुना वृद्धि हुई है।

हालांकि, रिपोर्ट यह साबति करने में असमर्थ रही कि मस्तिष्क के रोग के उच्च स्तर का कारण बार-बार होने वाले आघात, सिर से बार-बार चमड़े के फुटबॉल को मारना या फेंकना या किसी अन्य कारक के कारण है। हालांकि, फुटबॉल एसोसिएशन, जिसने अनुसंधान को फंड देने में मदद की, ने कहा कि संभावित कारणों की गहराई से जांच करने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया जाएगा।

World Alzheimer’s Day : डिमेंशिया का सबसे सामान्य रूप है ”अल्जाइमर”

Also Read

More News

पूर्व वेस्ट ब्रोमविच एल्बियन स्ट्राइकर जेफ एस्टल की मृत्यु 2002 में हो गई थी। उनके मृत्यु समीक्षक ने उनके मौत की जो वजह बताई थी वह एक "इंडस्ट्रियल डिजीज" थी, जो आंशिक रूप से उनके करियर के दौरान भारी फुटबॉल को सिर से मारने की वजह से हुई थी।

जेफ एस्टल की बेटी डॉन एस्टल का कहना है कि उन्हें भी अपने शोध वर्क के दौरान यह महसूस होता रहा कि फुटबॉल और डिमेंशिया के बीच कोई गंभीर कनेक्शन है। डॉन एस्टल से अब तक 400 पूर्व फुटबॉल खिलाड़ियों के परिवार मिल चुके हैं, जो डिमेंशिया से ग्रस्त थे।

फुटबॉल एसोसिएशन (एफए) ने इस बात कि पुष्टि की है कि इस अध्ययन के बावजूद, जिसने हाल ही में एनएचएस स्कॉटलैंड के डाटा का उपयोग किया है, उन 7,676 पूर्व पुरुष पेशेवर खिलाड़ियों की मृत्यु के कारणों की तुलना करने के लिए जो 1900 और 1976 के बीच पैदा हुए थे। इसके बावजदू भी ऐसा कोई पर्याप्त सबूत नहीं उपलब्ध है, जो फुटबॉल खेल के किसी भी पहलू को बदलने के लिए पर्याप्त हों।

सामाजिक रहने से डिमेंशिया का खतरा होता है कम

एफए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क बुलिंगहैम ने कहा, "हमारे शोध से पता चलता है कि एरियल चैलेंजेज की संख्या पहले से काफी कम हो गई है क्योंकि अब हम छोटी पिचों और पोजेशन-बेस्ड फुटबॉल में तब्दील हो गए हैं। हालांकि, नए सबूत सामने आने के बाद, हम खेल के सभी पहलुओं पर एक बार जरूर नजर डालेंगे और उसकी पुष्टि करेंगे।"

ग्लासगो यूनिवर्सिटी के अध्ययन में यह भी पाया गया कि पूर्व फुटबॉलर्स की अन्य शारीरिक समस्याओं जैसे हृदय रोग और कुछ कैंसर से मरने की संभावना कम थी और औसतन साढ़े तीन साल तक अधिक जीवित रहे।

क्या है डिमेंशिया रोग

मनोभ्रंश या डिमेंशिया एक जटिल मस्तिष्क रोगों के कारण होता है, जो जींस, जीवनशैली और स्वास्थ्य से प्रभावित होता है। मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आपके दिल की सेहत अच्छी होनी चाहिए। तो जब आप सुरक्षित तरीके से फुटबॉल खेलते हैं और अपने दोस्तों के साथ घूमते-फिरते हैं, तो मानसिक और शारीरिक रूप से सक्रिय और फिट रहने का इससे शानदार तरीका कोई और नहीं है।

World Alzheimer’s Day 2019 : भूलने की बीमारी अल्जाइमर से बचना है, तो खाएं ये फूड्स

उम्र के साथ कम करना है डिमेंशिया का जोखिम, तो दोस्‍तों से मिलते रहें