Advertisement

Delta Variant : वैक्सीन लेने के बाद भी लोग नहीं हैं 'डेल्टा वैरिएंट' से सुरक्षित, AIIMS ने किया परेशानी बढ़ानेवाला खुलासा

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स (AIIMS) की तरफ से एक बयान दिया गया है कि कोविड का टीका लेने के बाद भी लोगों में डेल्टा वैरिएंट(B1.617.2) का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। (Delta Variant and Vaccination)

Delta Variant and Vaccination: कोरोना वायरस संक्रमण के नये वैरिएंट डेल्टा को काफी संक्रामक और खतरनाक बताया गया है। अब इस वैरिएंट के बारे में एक नयी जानकारी वैज्ञानिकों के हाथ लही है। एक हालिया रिसर्च में कुछ ऐसी बातों का पता चला है जो चिंता बढ़ानेवाली हैं। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान यानि एम्स (AIIMS) की तरफ से एक बयान दिया गया है कि कोविड का टीका लेने के बाद भी लोगों में डेल्टा वैरिएंट(B1.617.2) का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। (Delta Variant and Vaccination in Hindi)

दिल्ली एम्स (Delhi AIIMS) के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए गए इस अध्ययन में देखा गया कि कोरोना वायरस का डेल्टा वैरिएंट कोरोना वैक्सीन के प्रभाव को कम कर दे रहा है। स्टडी में दावा किया गया है कि कोरोना वायरस का टीका लेने के बाद कोविड पॉजिटिव पाए गए अधिकतर लोगों में डेल्टा वेरिएंट से ही संक्रमण हुआ है। (Corona Infection Post Vaccination in Hindi)

क्यों वैक्सीन लेने के बाद भी डेल्टा वेरिएंट कर रहा है लोगों को संक्रमित?

इस स्टडी में भी इस बात की पुष्टि हुई है कि डेल्टा वैरिएंट बहुत संक्रामक और घातक है। स्टडी के दौरान वैक्सीन की एक या दोनों खुराकें प्राप्त कर चुके 63 लोगों को शामिल किया गया। इनमें से 23 लोगों को डेल्टा वैरिएंट से संक्रमित पाया गया। स्टडी में यह पाया गया कि किसी भी वैक्सीन की खुराक लेने वाले लोग  डेल्टा वेरिएंट से पूरी तरह सुरक्षित नहीं है। कोविशील्ड  हो या कोवैक्सीन, दोनों ही वैक्सीन्स लेने वाले लोगों में कोरोना वायरस का यह वैरिएंट संक्रमित की वजह बनते देखा गया है। (Delta Variant infecting vaccinated people)

Also Read

More News

इस रिसर्च में यह भी कहा गया है कि, ऐसे कई लोगों में भी डेल्टा वैरिएंट का प्रभाव देखा गया जिन्होंने वैक्सीन की दोनों डोज़ ली हैं। ऐसे में कहा नहीं जा सकता कि वैक्सीन लेने वालों में डेल्टा वैरिएंट का खतरा नहीं है। हालांकि, इस स्टडी के परिणामों की समीक्षा नहीं हुई है। (Corona Infection after Vaccination)

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on