Sign In
  • हिंदी

दादी माँ के नुस्ख़े #7: दस्त रोकने के घरेलू उपचार

इन घरेलू इलाजों से दस्त की समस्या से निजात पायें।

Written by Mousumi Dutta |Published : January 27, 2015 6:37 PM IST

कभी-कभी गलत खान-पान या इन्फेक्शन के कारण दस्त (diarrhea) होने लगता है। और लगातार दस्त होते रहने के कारण शरीर कमजोर हो जाता है। क्योंकि शरीर से जल और ज़रूरी पौष्टिकताएं निकल जाती है जिससे कारण रोगी के गंभीर अवस्था में जाने की संभावना बढ़ जाती है। डॉक्टर के पास जाना तो ज़रूरी होता ही है लेकिन उनके पास जाने से पहले समय रहते ही स्थिति को घरेलू तरीकों से भी संभाला जा सकता है। ताकि रोगी गंभीर स्थिति में न पहुँचे।

• एक छोटा चम्मच पावडर किया हुआ अदरक, दालचीनी, जीरा में ज़रूरत के अनुसार शहद डालकर पेस्ट जैसा बना लें। इस पेस्ट का सेवन दिन में तीन बार करने से दस्त से जल्दी राहत मिल जाता है। क्योंकि इसका एन्टी-बैक्टिरीअल (anti bacterial), एन्टी ऑक्सिडेंट (anti oxidant), एन्टी फंगल गुण जीवाणुओं से लड़कर दस्त को रोकने में मदद करता है। इस घरेलू मिश्रण का इस्तेमाल उपचार के रूप में सदियों से किया जा रहा है।

• एक कप बिना चीनी के ब्लैक टी का सेवन दस्त के कष्ट को दूर करने में बहुत मदद करता है। ब्लैक टी का रोगजनक (pathogenic) गुण दस्त को विकारों से लड़ने में बहुत मदद करता है।

Also Read

More News

• एक केला को मैश करके उसमें एक चुटकी नमक और एक छोटा चम्मच इमली का गूदा डालकर पेस्ट जैसा बनाकर दिन में दो बार इसका सेवन करने से जल्दी ही इसके कष्ट से राहत मिल जाता है। केला शरीर से ज़रूरी पौष्टकाताओं को रोकने और जल की मात्रा को संतुलित रखने में बहुत मदद करता है ।

इन घरेलू इलाजों से स्थिति को सँभालने के पास डॉक्टर के पास रोगी को ज़रूर ले जायें।

पिछला दादी माँ का नुस्ख़ा

चित्र स्रोत: Getty images


हिन्दी के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिए हमारा हिन्दी सेक्शन देखिए।लेटेस्ट अप्डेट्स के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो कीजिए।स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए न्यूजलेटर पर साइन-अप कीजिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on