• हिंदी

अपने बच्चे को संभालते समय अपने नाखून काटकर रखें।

अपने बच्चे को संभालते समय अपने नाखून काटकर रखें।

अपने बच्चे के जन्म के बाद नेल पॉलिश या नेल आर्ट न कराएं।

Written by Editorial Team |Published : August 17, 2017 5:21 PM IST

मुझे याद है कि मेरे बच्चे के आने से पहले मेरे नाखून काफी लंबे, पतले और मैनीक्योर किए हुए थे। किसी बोरिंग, सुस्त दिन पर भी उन्हें एक बार देखकर ही मैं बहुत खुश हो जाती थी। लेकिन बच्चे के जन्म के बाद जीवन में बदलाव आते हैं और उनके बारे में आपको कोई भी नहीं बताता। आपको पहले से यह सूचना कोई नहीं देता कि आपके छोटे से मेहमान के आने के बाद आपको जीवन की इन छोटी खुशियों पर भी समझौता करना होगा। तो पहली बार मैंने अपना नाम अस्पताल में लिखाया और अपने लिए एक कमरा बुक किया, तो हॉस्पिटल की हेड नर्स ने मुझे अपने नाखूनों को काटने और नेल आर्ट साफ करने की बात कही, जी हां वही नेल आर्ट जिसे मैं इतराकर लोगों को दिखाती थी। मैंने उनकी बात नहीं सुनी। हां, मैं भोली और शायद थोड़ी अज्ञानी भी थी। मेरी डिलीवरी वाले दिन, नियमित कार्यक्रम के दौरान नर्सिंग स्टाफ द्वारा मेरी नेल पॉलिश को पूरी तरह साफ कर दिया गया और मेरे नाखून काट दिए गए। डिलीवरी के बाद, नवजात शिशु की आवश्यकताओं पर ध्यान देते हुए, मेरे पास नाखूनों पर ध्यान देने के लिए बिल्कुल भी समय नहीं बच पाया।

समस्या केवल यही नहीं थी। जब मैं पहली बार पीडियाट्रिशन से मिलने गयी तो मुझे फिर से मेरे नाखूनों को काटने के लिए कहा गया और अब मैं समझ गया कि यह पूरी तरह जायज था। आप भी सोचिए: लंबे, नुकीले नाखूनों और एक शिशु को संभालना आसान नहीं है। सीधी-सी बात है कि, आप अपने बच्चे को किसी तरह से नुकसान पहुंचा सकती हैं। अगर अपने बच्चे को संभालते हुए आपके नाखूनों से उसकी नाजुक त्वचा पर ग़लती से खरोंच लग जाए या कट जाए, तो यह आपके लिए छोटी-सी बात हो सकती है लेकिन आपके बच्चे के लिए तकलीफदेह हो सकती है।

आपके शिशु की त्वचा पर छोटा-मोटा कट लगने पर भी आपको ध्यान देने की जरूरत पड़ती है और इसकी ओर ध्यान न देने से यह इंफेक्शन में भी तब्दील हो सकता है। अगर डायपर बदलने, खाना खाने, उसे गोद में लेने या बस उसे झुलाते समय आप अपने शिशु को चोट पहुंचा सकते हैं। इसीलिए अब शायद समझ सकती हैं कि अपने शिशु को संभालने के दौरान आपके नाखूनों को काटना ज़रूरी क्यों है।

Also Read

More News

उन्हें काटने और छोटा रखने के अलावा, यह भी समझदारी है कि आप बच्चे के जन्म के बाद कुछ समय तक अपने नाखूनों पर नेल पेंट या कोई भी रासायनिक चीज़ न लगाएं या कुछ दिनों तक नेल आर्ट न कराएं। इसी तरह जब 6 महीने बाद आप अपने बच्चे को ऊपर की चीज़ें अपने हाथों से खिलाना शुरु करती हैं या उन्हें अपने हाथों से पकाती हैं तो खाने के साथ नेल पॉलिश आपके बच्चे के पेट में भी पहुंच सकती है। यह आपके बच्चे के अपरिपक्व पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि, आपको यह समझौता हमेशा नहीं करना पड़ेगा। एक बार जब आपका बच्चा अपने पैरों पर चलने लगता है या जब वह अपने हाथों से खाना खा सकते हैं, तो आप अपने नाखूनों को सजाने के लिए नेल पेंट का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन तब तक हम आपको अपने बच्चे के लिए आपके नाखूनों को सजाने का विचार छोड़ने की ही सलाह देंगे।

Read this in English.

अनुवादक-Sadhana Tiwari

चित्रस्रोत-Shutterstock.