• हिंदी

याददाश्त तेज और बुद्धि को बढ़ाने के लिए खाएं ये लाल रंग का फल, वैज्ञानिकों का दावा बुढ़ापे में याद रहेंगी चीजें

याददाश्त तेज और बुद्धि को बढ़ाने के लिए खाएं ये लाल रंग का फल, वैज्ञानिकों का दावा बुढ़ापे में याद रहेंगी चीजें
याददाश्त तेज और बुद्धि को बढ़ाने के लिए खाएं ये लाल रंग का फल, वैज्ञानिकों का दावा बुढ़ापे में याद रहेंगी चीजें

cranberries for brain in hindi : यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजलिया द्वारा किए गए एक नए शोध में ये सामने आया है कि क्रेनबैरी आपके दिमाग को कैसे तेज करने में फायदेमंद है।

Written by Jitendra Gupta |Published : May 23, 2022 1:25 PM IST

cranberries for brain in hindi : हमारा खान-पान हमारे स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित करता है फिर चाहे वो हानिकारक रूप से ही क्यों न हों और फायदा पहुंचाने की बात तो अलग ही है। क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने तमाम तरह के फल आपके स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद होते हैं? इसी तरह का एक फल है क्रेनबेरी, जिसे अपनी डाइट में शमिल करने से न सिर्फ याददाश्त तेज होती है बल्कि हमारा दिमाग सही तरीके से काम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (cranberries for brain)को कम करने में भी मदद करता है। ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंजलिया द्वारा किए गए एक नए शोध में ये सामने आया है कि क्रेनबैरी आपके दिमाग को कैसे तेज करने में फायदेमंद (cranberries for brain in hindi) है। आइए जानते हैं क्या कहती है स्टडी।

50 से 80 साल वाले लोगों को फायदा

शोधकर्ताओं की टीम ने 50 से 80 साल के लोगों के बीच दिनभर में एक कप क्रेनबैरी के सेवन के फायदों का पता लगाने की कोशिश की। उन्हें उम्मीद थी कि ऐसा करने से डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी की रोकथाम में कुछ जरूरी जानकारी निकलकर सामने आ सकती है।

15 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

यूएई के नोर्विच मेडिकल स्कूल के प्रोफेसर और मुख्य शोधकर्ता डॉ. डेविड वैजूर का कहना है कि डिमेंशिया 2050 तक करीब 15.2 करोड़ लोगों को प्रभावित कर सकता है। हमारी नजर में इसका कोई इलाज नहीं है लेकिन ये जरूरी है कि जीवनशैली में कुछ अहम बदलाव किए जाएं जैसे डाइट, जो इस बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकती है।

इन बीमारियों में फायदेमंद

उन्होंने कहा कि पहले हुए कुछ अध्ययन में ये सामने आया है कि हाई डाइटरी फ्लेवनॉयड लेने से याददाश्त कमजोर होना और डिमेंशिया जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में मदद मिलती है। वहीं लाल, नीली और बैंगनी रंग की बैरी में मौजूद एंथोसाइनिन्स और प्रोएंथोसाइनाडिन्स आपकी याददाश्त को बेहतर बनाने में मदद करती हैं।

डॉ. डेविड का कहना है कि क्रेनबैरीइन माइक्रोन्यूट्रिएंट से संपन्न होती हैं और इनमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं।

दिमार को बनाती है बेहतर

उन्होंने कहा कि हम ये पता लगाने चाहते थे कि कैसे क्रेनबैरी उम्र से संबंधित दिमाग के काम करने की क्षमता में कमी को कैसे दूर कर सकती है। शोधकर्ताओं की टीम ने 12 सप्ताह तक क्रेनबैरी के सेवन के दिमाग के काम करने की शक्ति और करीब 60 रोगियों में कोलेस्ट्रॉल पर पड़ने वाले प्रभाव की जांच की।

ये अध्ययन अपने आप में पहला ऐसा अध्ययन है, जो क्रेनबैरी और इंसानों में दिमागी स्वास्थ्य और याददाश्त पर पड़ने वाले दीर्घकालिक प्रभाव की जानाकारी जुटाता हो।

इन समस्याओं में फायदेमंद

इस अध्ययन के निष्कर्ष ये दर्शाते हैं कि क्रेनबैरी अध्ययन में शामिल लोगों के दिनों-दिन होने वाले काम के लिए जरूरी याददाश्त को बेहतर बनाती है, उनके दिमाग के काम करने की क्षमता को बेहतर बनाती है और रक्त की दिमाग तक आपूर्ति को भी बेहतर तरीके से करने में मदद करती है।