• हिंदी

UP Covid-19 Vaccination: सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में सबसे तेज वैक्सीनेशन, 7 करोड़ के पार पहुंचा टीकाकरण

UP Covid-19 Vaccination: सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य में सबसे तेज वैक्सीनेशन, 7 करोड़ के पार पहुंचा टीकाकरण

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में हुई 02 लाख 21 हजार 480 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 24 नए मरीजों मिले।

Written by Atul Modi |Published : September 16, 2021 8:31 PM IST

उत्तर प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन (UP Covid-19 Vaccination) के लिए पात्र लोगों में से 50 फीसदी को टीका कवर मिल गया है। यूपी में 18 वर्ष से अधिक आयु की कुल आबादी करीब 15 करोड़ है। खबर लिखे जाने तक 07 करोड़ 50 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक 1 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को दोनों डोज लग चुकी है। इसके साथ ही, यूपी में 9 करोड़ से अधिक वैक्सीन लगाने वाला पहला राज्य बन गया है। प्रदेश में कोविड की रोकथाम के लिए जारी एग्रेसिव ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।

यूपी में कोरोना संक्रमण की स्थिति और प्रबंधन

यूपी में कोरोना संक्रमण किस कदर कमजोर पड़ चुका है इसका अंदाजा बीते 24 घंटों में हुई टेस्टिंग से सहज ही लगाया जा सकता है। पिछले 24 घंटे में हुई 02 लाख 21 हजार 480 सैम्पल टेस्टिंग में मात्र 24 नए मरीजों मिले। इसी अवधि में 11 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए। ताजा स्थिति के मुताबिक, प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 193 रह गई है। प्रदेश के 32 जिलों में कोविड का एक भी एक्टिव केस नहीं है। विगत दिवस हुई कोविड टेस्टिंग में 61 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं मिला। यही नहीं, टेस्टिंग और टीकाकरण में देश में नंबर एक यूपी में अब तक 07 करोड़ 57 लाख 61 हजार से अधिक सैम्पल की कोविड जांच की जा चुकी है। आधिकारिक रिकॉर्ड के अनुसार अब तक 16 लाख 86 हजार 549 प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

कोरोना की स्थिति पर योगी आदित्‍यनाथ ने जताया संतोष

गुरुवार को टीम-9 के साथ कोविड की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संक्रमण की न्यूनतम दर पर सन्तोष जताया। उन्होंने कहा कि समन्वित, नियोजित प्रयासों से कोरोना की दूसरी लहर पर बने प्रभावी नियंत्रण के बीच जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है। देश के अन्य राज्यों के सापेक्ष यूपी में स्थिति बहुत बेहतर है। यह सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही संक्रमण को बढ़ाने का कारक बन सकती है।

Also Read

More News

यूपी के ये जिले हुए कोरोना मुक्‍त

अपर मुख्य सचिव, स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि कोविड की ताजा स्थिति के अनुसार अलीगढ़, अमरोहा, अयोध्या, आजमगढ़, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बस्ती, भदोही, बिजनौर, बुलंदशहर, चंदौली, चित्रकूट, एटा, फरुर्खाबाद, फतेहपुर, गोंडा, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, जालौन, कानपुर देहात, कासगंज, महोबा, पीलीभीत, प्रतापगढ़, रामपुर, सहारनपुर, शामली, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर और सुल्तानपुर में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। इन जिलों में कोविड का एक भी मरीज शेष नहीं है। यह जनपद आज कोविड संक्रमण से मुक्त हैं। औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक टेस्ट हो रहें हैं, जबकि पॉजिटिविटी दर 0.01 से भी कम हो गया है और रिकवरी दर 98.7 फीसदी है।