• हिंदी

वर्ष 2021 के अंत तक दुनिया भर में 2 अरब कोविड-19 का टीका देना है लक्ष्य, WHO ने दिया बयान

वर्ष 2021 के अंत तक दुनिया भर में 2 अरब कोविड-19 का टीका देना है लक्ष्य, WHO ने दिया बयान

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि, कोरोना वायरस के वैश्विक आंकड़े में से  लगभग 70 फीसदी  मामले केवल 10  देशों से रिपोर्ट किए गए हैं। WHO प्रमुख ने विभिन्न देशों से महामारी से निपटने के लिए इन 4 बुनियादी पहलुओं पर  प्राथमिकता से पर ध्यान देने की अपील की।

Written by Sadhna Tiwari |Published : September 27, 2020 9:57 PM IST

Covid-19 Pandemic: विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा है कि संस्था ने कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतों को रोकने के लिए साल 2021 में 2 अरब लोगों को वैक्सीन लगायी जाएगी। उन्होंने यह बयान,  25 सितंबर को जिनेवा में दिया।  विश्व स्वास्थ्य संगठन के हेड क्वार्टर में कोविड-19 महामारी ( Covid-19 Pandemic) पर रेग्यूलर न्यूज ब्रीफिंग का आयोजन किया।

इस मीटिंग में WHO डायरेक्टर  ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस के अलावा विशेषज्ञों ने भी शिरकत की। इस मीटिंग में महामारी की मौजूदा स्थिति का विश्लेषण किया और मुकाबले के लिए आगे कदम उठाने की अपील की। मीटिंग में महामारी से निपटने के लिए कई तरह के सुझाव भी पेश किए गए। ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने इस दौरान कहा कि धीरे-धीर उत्तरी गोलार्ध में फ्लू का मौसम आ रहा है और कई देशों में कोविड-19 के मामलों और मृत्यु दर में भी बढ़ोतरी हो रही है।

कोविड-19 से निपटने के लिए WHO के सुझाव:

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि, कोरोना वायरस के वैश्विक आंकड़े में से  लगभग 70 फीसदी  मामले केवल 10  देशों से रिपोर्ट किए गए हैं।  हू प्रमुख ने विभिन्न देशों से महामारी से निपटने के लिए इन 4 बुनियादी पहलुओं पर  प्राथमिकता से पर ध्यान देने की अपील की:

Also Read

More News

महामारी को फैलाने वाली गतिविधियों को रोकने के प्रयास करें

  • कमजोर समूहों की रक्षा करें
  • स्थानीय सामुदायिक क्षेत्रों को स्वयं और दूसरों की रक्षा के लिए विभिन्न उपकरणों का उपयोग करने का अधिकार दें
  • संक्रमितों का पता लगाने, उनके आइसोलेशन, परीक्षण और इलाज से जुड़े बुनियादी काम अच्छी तरह से किया  जाए

मेडिकल सुविधाओं पर खर्च करना समय की आवश्यकता:

ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने कहा कि टीके, नैदानिक उपकरण और उपचार कोविड-19 महामारी को समाप्त करने और वैश्विक आर्थिक बहाली को तेज करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, बशर्ते कि सभी देशों के सभी लोग, विशेष रूप से कमजोर समूहों को एक ही समय में उपलब्ध कराया जाए।

ट्रेडोस अधनोम घेब्रेयसस ने दोहराया कि ऐक्सेस टू कोविड-19 टूल्स ऐक्सेलरेटर का लक्ष्य वर्ष 2021 के अंत तक दुनिया भर को 2 अरब कोरोनावायरस टीके प्रदान करना है और निम्न व मध्यम आय वाले देशों को 50 करोड़ कोरोनावायरस टेस्ट उपकरण और 24.5 करोड़ उपचार की दवा प्रदान करना है।

रिपोर्ट के अनुसार पांच महीनों में ऐक्सेस टू कोविड-19 टूल्स ऐक्सेलरेटर में उल्लेखनीय प्रगति देखी गयी है।