• हिंदी

Coronavirus Vaccine Effectiveness: मोटापा कर सकता है कोविड-19 वैक्सीन को बेअसर, एक्सपर्ट्स ने किया दावा

Coronavirus Vaccine Effectiveness: मोटापा कर सकता है कोविड-19 वैक्सीन को बेअसर, एक्सपर्ट्स ने किया दावा
Covid-19 Vaccine Effectiveness :क्या मोटे लोगों पर कोविड-19 वैक्सीन है बेअसर?

हाल में किए गए विभिन्न रिसर्च और स्टडीज़ के परिणामों के आधार पर इस तरह के दावे एक्सपर्टस द्वारा किए जा रहे हैं। इन स्टडीज़ के अनुसार, ज़्यादा  वजन वाले लोगों में दूसरों की तुलना में कई बीमारियों का रिस्क अधिक होता है। इन लोगों के शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट इम्यून सिस्टम को भी कमज़ोर करता है जिससे, बीमारियों से लड़ने में शरीर की क्षमता कम होने लगती है। (Covid-19 Vaccine Effectiveness Facts )

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 19, 2021 5:29 PM IST

Covid-19 Vaccine Effectiveness : कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रहे लोगों को अपने वजन पर भी निंयत्रण रखना चाहिए। एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) का असर उन लोगों में कम हो सकता है जो मोटापे या अधिक वजन (Obesity) की समस्या से जूझ रहे हैं। हाल में किए गए विभिन्न रिसर्च और स्टडीज़ के परिणामों के आधार पर इस तरह के दावे एक्सपर्टस द्वारा किए जा रहे हैं। इन स्टडीज़ के अनुसार, ज़्यादा वजन वाले लोगों में दूसरों की तुलना में कई बीमारियों का रिस्क अधिक होता है। इन लोगों के शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट इम्यून सिस्टम (Immune System) को भी कमज़ोर करता है जिससे, बीमारियों से लड़ने की शरीर की क्षमता कम होने लगती है। (Covid-19 Vaccine Effectiveness Facts )

क्या मोटे लोगों पर कोविड-19 वैक्सीन है बेअसर?

अमेरिका की ओहाइयो यूनिवर्सिटी (Ohio University) द्वारा की गयी एक स्टडी के मुताबिक पोषक तत्वों की कमी कोविड-9 वैक्सीन के प्रभाव को भी कम कर सकती है।  जर्नल एडवांस सोशल साइंस एंड ह्यूमैनिटीज़ ( Advance Social Sciences & Humanities,)में छपे इस रिसर्च पेपर के अनुसार, वैक्सीन के सही तरीके से काम की दिशा में पौष्टिक डायट का सेवन मददगार साबित हो सकता है।  (Covid-19 Vaccine Effectiveness)

अधिक वजन वालों को कोविड-19 संक्रमण का खतरा भी अधिक

गौरतलब है कि, इससे पहले भी ऐसे दावे किए जा चुके हैं कि मोटापे से पीड़ित लोगों में कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 Infection Risk) का खतरा बढ़ जाता है। मोटापा या अधिक वजन के साथ डायबिटीज (Diabetes) और हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) जैसी समस्याएं भी बढ़ती हैं और इन दोनों ही लाइफस्टाइल डिज़िज़ेज़ से ग्रस्त लोगों में कोविड-19 संक्रमण का ख़तरा बहुत अधिक बताया गया है। इन लोगों को लगातार और बार-बार अपना ख्याल रखने और कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी जाती रही है। इन सभी बातों से इस दावे की भी पुष्टि होती है कि अधिक वजन वालों के लिए कोविड-19 वैक्सीन केे बेअसर रहने की संभावना अधिक है।

Also Read

More News

अधिक वजन वालों के लिए अलग से डोज़ देने पर विचार

कुछ समय पहले अमेरिका में आयोजित एक स्टडी में 17 हजार ऐसे कोविड-19 मरीज़ों पर अध्ययन किया गया जिन्हें कोविड-19 के चलते हॉस्पिटल में भर्ती होना पड़ा था। इनमें से 77 फीसदी लोगों का वजन अधिक था। ऐसे लोगों में मृत्यु का रिस्क भी अधिक था। इसी तरह 2009 में H1N1 फ्लू से पीड़ित और अधिक वजन वाले लोगों पर फ्लू का टीका बहुत कम असरदार पाया गया। जिसके आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि कोरोना वायरस की वैक्सीन देते समय भी मोटे लोगों को अतिरिक्त डोज़ देने की आवश्यकता पड़ सकती है। (Covid-19 Vaccine Effectiveness )

मोटापे से बचने के लिए इन चीज़ों से करें परहेज

  • चीनी
  • रिफाइंड आटा या मैदा और उनसे बने उत्पाद जैसे-नूडल्स, पास्ता और ब्रेड
  • अल्कोहल
  • तली हुई चीज़ें
  • पैकेटबंद मीट, स्नैक्स और रेडी टू इट भोजन
  • हाई-कार्ब फूड्स

वजन कम करने के लिए ये डायट टिप्स करें फॉलों

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं (रोज़ाना 2-3 लीटर)
  • हरी पत्तेदार सब्ज़ियां और मौसमी फलों का सेवन करें
  • घर पर बनें दही, दूध, पनीर, औऱ घी का सेवन करे़
  • विटामिन सी युक्त फलों और सब्ज़ियों का सेवन करें
  • रोस्टेड, कम तेल वाले और भाप में पका भोजन खाएं
  • फर्मेंटेड फूड जैसे इडली, खिमची और ढोकला का सेवन करें