Sign In
  • हिंदी

Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी, 8 दिन बाद ब्रिटेन में शुरु होगा टीकाकरण

Pfizer-BioNTech की कोविड-19 वैक्सीन को इस्तेमाल के लिए मिली मंजूरी, 8 दिन बाद ब्रिटेन में शुरु होगा टीकाकरण

कोरोना वायरस इंफेक्शन के खिलाफ एक बड़ी दावेदार है फ़ाइज़र और बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) की कोरोना वैक्सीन जिसके इस्तेमाल के लिए ब्रिटेन में मंज़ूरी दे दी गयी है। (Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine) 

Written by Sadhna Tiwari |Updated : December 2, 2020 10:15 PM IST

Covid-19 Vaccine Approvals: कोरोना वायरस के टीके का पूरी दुनिया में इंतज़ार हो रहा है और अब कुछ उम्मीदवार वैक्सीन्स के जल्द ही बाज़ार में उपलब्ध होेने की संभावनाएं भी बढ़ गयी हैं। कोरोना वायरस इंफेक्शन के खिलाफ एक बड़ी दावेदार है फ़ाइज़र और बायोएनटेक (Pfizer-BioNTech) की कोरोना वैक्सीन जिसके इस्तेमाल के लिए ब्रिटेन में मंज़ूरी दे दी गयी है। (Pfizer-BioNTech Covid-19 Vaccine)

समाचार एजेंसी आईएएनएस की ख़बर के अनुसार, ब्रिटेन ने बुधवार को अपनी दवाओं के नियामक संस्था की सलाह के आधार पर फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine Approvals) को मंजूरी दे दी।यह वैक्सीन अगले सप्ताह से पूरे ब्रिटेन में उपलब्ध करायी जाएगी। इस विषय में मीडिया को जानकारी देते हुए ब्रिटेन के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर के मीडिया प्रवक्ता ने कहा, "सरकार ने आज स्वतंत्र मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) की सिफारिशों के आधार पर फाइजर-बायोएनटेक द्वारा तैयार की जा रही कोविड-19 वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए अनुमति दे दी है।"

सुरक्षा मानकों पर खरी उतरी यह वैक्सीन

मिली जानकारी के अनुसार, एमएचआरए के एक्सपर्ट्स की टीम ने यह निष्कर्ष निकाला है कि  फ़ाइज़र और बायोएनटेक की कोवि़ड-19 वैक्सीन कई महीनों तक चले सख्त क्लिनिकल ट्रायल के बाद  सुरक्षा, गुणवत्ता और प्रभावशीलता के अपने सख्त मानकों पर खरी उतरी है। साथ ही इसने डेटा से जुड़े गहन विश्लेषणों पर भी खुद को बेहतर साबित किया है।

Also Read

More News

सबसे पहले इन्हें लगेगी कोरोना वैक्सीन

अब, ब्रिटेन में इस वैक्सीन को अगले सप्ताह इस्तेमाल किया जा सकता है। डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ एंड सोशल केयर के मीडिया प्रवक्ता ने यह भी कहा कि, "द ज्वॉइंट कमिटी ऑन वैक्सीनेशंस और इम्यूनिसेशंस (JCBI) शीघ्र ही वैक्सीन प्राप्त करने के लिए प्राथमिकता समूहों के लिए अपनी अंतिम सलाह प्रकाशित करेगी।" ऐसी जानकारी मिली है कि, सबसे पहले यह वैक्सीन कोविड-19 केयर होम के स्टाफ और वहां रहने वाले लोगों , हेल्थकेयर कर्मचारियों, बुज़ुर्गों और नैदानिक रूप से बेहद कमजोर लोगों को  सबसे पहले प्राथमिकता के आधार पर दी जाएगी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on