• हिंदी

Covid-19 Vaccine and Infertility: क्या कोविड वैक्सीन लगाने से कम हो जाएगी फर्टिलिटी? स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिया यह जवाब

Covid-19 Vaccine and Infertility: क्या कोविड वैक्सीन लगाने से कम हो जाएगी फर्टिलिटी? स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दिया यह जवाब

कोविड वैक्सीन के आने के साथ-साथ अब इस वैक्सीन से जुड़ी कई बातें और अफवाहें भी सामने आने लगी हैं। ऐसी ही एक बात उठायी गयी है कि, क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों की प्रजनन क्षमता यानि फर्टिलिटी कम हो जाएगी। देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने खुद इस विषय पर बात की और उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के साइड-इफेक्ट्स में इंफर्टिलिटी का खतरा भी है या नहीं? (Covid-19 Vaccine and Infertility)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 15, 2021 12:00 PM IST

Covid-19 Vaccine and Infertility: कोरोना वायरस महामारी से अभी भी देश को मुक्ति नहीं मिली है। देश में अभी भी 2 लाख से अधिक कोरोना के एक्टिव केसेस हैं। वहीं, कोरोना वायरस की वजह से देश में डेढ़ लाख से ज़्यादा लोगों की मृत्यु हो चुकी है। हालांकि, उम्मीद की किरण के तौर पर देश में वैक्सीनेशन कार्यक्रम की शुरूआत हो रही है। 16 जनवरी यानि शनिवार से देशभर में टीकाकरण (Covid-19 Vaccination in India) के पहले चरण के तहत लोगों को टीके लगाए जाएंगे।

कोविड वैक्सीन के आने के साथ-साथ अब इस वैक्सीन से जुड़ी कई बातें और अफवाहें (Myths about Covid-19 Vaccine) भी सामने आने लगी हैं। ऐसी ही एक बात उठायी गयी है कि, क्या कोरोना वायरस की वैक्सीन लगवाने के बाद लोगों की प्रजनन क्षमता यानि फर्टिलिटी (Covid-19 Vaccine and Infertility) कम हो जाएगी। देश के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने खुद इस विषय पर बात की और उन्होंने बताया कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के साइड-इफेक्ट्स में इंफर्टिलिटी का खतरा भी है या नहीं?

Also Read

More News

क्या कोविड वैक्सीन लगाने से कम हो जाएगी फर्टिलिटी?

डॉ. हर्ष वर्धन ने कहा कि, कोविड-19 वैक्सीन्स के साइड-इफेक्ट्स से जुड़े कई दावे सामने आए हैं जिनमें कहा जा रहा है कि यह वैक्सीन लगवाने वाले लोग भविष्य में माता-पिता नहीं बन पाएंगे। लेकिन, इसके कोई साइंटिफिक तथ्य सामने नहीं आए हैं। वैज्ञानिकों ने ऐसे किसी दावे की पुष्टि नही कि है कि वैक्सीन लगवाने वाले किसी महिला या पुरुष की फर्टिलिटी कम हो सकती है। इसीलिए, इस तरह की अफवाहों से बचें और इनपर ध्यान ना दें। (Covid-19 Vaccine and Infertility)

डॉ. हर्ष वर्धन ने बताया कि वैक्सीन लेने के बाद कुछ मामूली परेशानियां हो सकती हैं, जैसे  हल्का बुखार, इंजेक्शन वाली जगह पर दर्द और बदन दर्द। यह समस्याएं अन्य सभी वैक्सीन्स की खुराक लेने पर भी होती हैं और कुछ समय बाद ठीक हो जाती हैं। (Covid-19 Vaccine Side Effects)