Sign In
  • हिंदी

Covid-19 Vaccination: दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा वयस्कों का टीकाकरण, एक्सपर्ट ने दी जानकारी

देश में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर को लेकर सरकार इस बार काफी सतर्क है. दिसंबर तक 18 वर्ष से ऊपर के सभी नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है.

Written by Atul Modi |Updated : July 9, 2021 2:03 PM IST

भारत में अब तक लगभग 36 करोड़ लोगों को कोरोनावायरस के खिलाफ वैक्सिंग की डोज लगाई जा चुकी है. अभी भी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया तेज गति से चल रही है. सरकार भी चाहती है कि कोरोनावायरस की तीसरी लहर आने से पहले देश की अधिकांश आबादी को वैक्सीन की डोज लगा दी जाए, ताकि लोगों की जान बचाई जा सके.

वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख डॉक्टर एनके अरोरा ने एक साक्षात्कार के दौरान बताया कि, भारत में टीके की उपलब्धता में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है, उन्होंने कहा कि भारत में पूरी वयस्क आबादी को दिसंबर तक कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया जाएगा। उन्होंने विश्वास जताते हुए यह भी कहा कि आने वाले महीनों में सरकार अपने लक्ष्य को पूरा करने में सक्षम होगी।

ग्राफ के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा, 'जून और जुलाई में बढ़ोतरी हुई है। देश को मई तक महीने में 5.6 करोड़ डोज मिले, अब 10 से 12 करोड़ डोज मिल रहे हैं और अगले महीने यह 16 से 18 करोड़ के करीब होना चाहिए। सितंबर से, हमारे पास 30 करोड़ से अधिक खुराक होनी चाहिए।"

Also Read

More News

लेकिन वैक्सीन केंद्रों की स्थापना उतनी ही बड़ी चुनौती होगी जितनी कि टीकों का अधिग्रहण - एक जो राज्यों की जिम्मेदारी का हिस्सा होगा।

उन्होंने कहा कि देश भर में सरकारी क्षेत्र में 75 हजार से 1 लाख टीकाकरण केंद्रों का लक्ष्य है, लेकिन राज्यों में वर्तमान में कमी चल रही है और आपूर्ति बढ़ने के साथ-साथ कदम बढ़ाने की जरूरत है।

पिछले तीन दिनों में, देश ने 56 दिनों के अंतराल के बाद कोविड के मामलों की संख्या में वृद्धि दर्ज की। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की बढ़ती संख्या में वृद्धि दर्ज किया गया है। 8 जुलाई तक, आठ से 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने वृद्धि दर्ज की।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on