• हिंदी

Covid-19 Vaccination in India: वैक्सीनेशन के बाद भारत में सबसे कम लोगों में दिखे साइड-इफेक्ट्स, स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

Covid-19 Vaccination in India: वैक्सीनेशन के बाद भारत में सबसे कम लोगों में दिखे साइड-इफेक्ट्स, स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

देश में वैक्सीनेशन आरंभ होने के बाद 4 हेल्थकेयर स्टाफ की मौत की भी पुष्टि की जा चुकी है। हालांकि, अस्पताल और एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनमें से 3 लोगों की मृत्यु का कोविड वैक्सीन से कुछ लेना-देना नहीं है।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : January 22, 2021 1:45 PM IST

Covid-19 Vaccination in India: कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ प्रभावी वैक्सीन्स के साथ दुनियाभर में इस महामारी को हराने का सबसे बड़ी मुहिम शुरु हो चुकी है।  भारत में भी 16 जनवरी से राष्ट्र स्तर पर वैक्सीनेशन आरंभ हुए। जहां,  इस वैक्सीनेशन के कार्यक्रम में विशेष रणनीति के तहत अलग-अलग चरणों में लोगों को वैक्सीन लगाने की योजना है।  वहीं, प्राथमिकता के आधार पर नागरिकों को इस वैक्सीन की  खुराक दी जाएगी। इस बीच देश में कोरोना वैक्सीन लगवाने वाले  लोगों में कुछ साइड-इफेक्ट्स भी देखने को मिले। शुक्रवार तक देश में कोरोना  वैक्सीन लगवाने वाले लोगों में केवल 600 लोगों में साइड-इफेक्ट्स देखने को मिले। (Covid-19 Vaccination in India:

वैक्सीनेशन के बाद लोगों में दिखे कई साइड-इफेक्ट्स

हालांकि, एक्सपर्ट्स इसे एक सकारात्मक ख़बर के तौर पर भी देख रहे हैं।इन एक्सपर्ट्स का कहना है कि, भारत में चल रहे वैक्सीनशन ड्राइव की अच्छी बात यह है कि अन्य देशों की तुलना में भारत में वैक्सीन लगवाने के बाद सबसे कम लोगों में साइड-इफेक्ट्स देखने को मिले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकडों के अनुसार, अभी तक देश में वैक्सीन लेने के बाद बीमार पड़ने वाले लोगों की संख्या 600 है। जो कि, अन्य देशों में बीमार पड़नेवाले लोगों के मुकाबले बहुत कम है।

वैक्सीनेशन के बाद 4 लोगों की मृत्यु

बता दें, देश में वैक्सीनेशन ड्राइव के पहले चरण में अब तक 7 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को कोविड-19 वैक्सीन की पहली डोज़ दी जा चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक, वैक्सीन के बाद तबियत बिगड़ने पर 10 लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा। वहीं, अब तक इनमें से 7 लोगों को घर जाने की अनुमति दे दी गयी है। वैक्सीनेशन आरंभ होने के बाद 4 हेल्थकेयर स्टाफ की मौत की भी पुष्टि की जा चुकी है। हालांकि, अस्पताल और एक्सपर्ट्स का कहना है कि इनमें से 3 लोगों की मृत्यु का कोविड वैक्सीन से कुछ लेना-देना नहीं है। सरकारी आंकड़ों के अनुसार,

  •  राजधानी दिल्ली में कोरोना की वैक्सीन लेने वाले 4 लोगों को हॉस्पिटल जाना पड़ा। इनमें एक पीड़ित  स्वास्थ्यकर्मी है। इस हेल्थ वर्कर को शाहदरा स्थित राजीव गांधी अस्पताल में ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।
  • वहीं, कर्नाटक में भी टीकाकरण के बाद बीमार होने के दो मामले आए, जिनमें से एक को चित्रादुर्गा के जिला अस्पताल में ऑब्जरवेशन में रखा गया है।
  • जबकि, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान और पश्चिम बंगाल सभी राज्यों में टीका लगवाने के बाद एक-एक व्यक्ति को अस्पताल में भर्ती करवाया गया.
  • उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के मरीजों को अस्पताल से घर भेज दिया गया वहीं पश्चिम बंगाल के मुर्शीदाबाद जिले में एक व्यक्ति को अभी भी ऑब्जरवेशन में रखा गया है.