• हिंदी

क्या भोजन से फैलता है कोरोना संक्रमण? जानें क्या है WHO का कहना

क्या भोजन से फैलता है कोरोना संक्रमण?  जानें क्या है WHO का कहना

कुछ दिनों से बार-बार यह सवाल उठ रहा है कि क्या, पैकेटबंद फूड या खाने-पीने की चीज़ों से भी कोरोना फैल सकता है इस विषय पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान दिया है कि उनके अधिकारियों को भोजन आर पैकेटबंद फूड्स से कोविड वायरस के प्रसार के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : August 14, 2020 9:53 PM IST

Covid-19 Spread through Food: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से पूरी दुनिया में लोग परेशान हैं। इस जानलेवा संक्रमण से बचने के लिए लोग हर संभव प्रयास कर रहे हैं। साबुन और पानी से हाथ धोने के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) और आइसोलेशन जैसे तमाम उपाय अपनाए जा रहे हैं। लोग हर उस चीज को छूने और इस्तेमाल करने से बच रहे हैं जिनसे, कोरोना फैलने का डर होता है। कुछ दिनों से बार-बार यह सवाल उठ रहा है कि क्या, पैकेटबंद फूड या खाने-पीने की चीज़ों से भी कोरोना फैल सकता है? (Is Covid-19 Spread through Food possible?)

क्या फूड पैकेट्स से नहीं फैलता कोरोना?

इस विषय पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बयान दिया है कि उनके अधिकारियों को भोजन आर पैकेटबंद फूड्स से कोविड वायरस के प्रसार के कोई प्रमाण नहीं मिले हैं। WHO ने कहा है कि, लोगों को इस बात को लेकर चिंता नहीं करनी चाहिए कि, कोविड वायरस, भोजन या फूड चेन से फैलता है। गौरतलब है कि, चीन के दो शहरों में ब्राजील से इम्पोर्टेड फ्रोजन चिकन विंग और एक्वाडोर से इम्पोर्टेस फ्रोजन प्रॉन्स की पैकिंग पर कोरोना वायरस के ट्रेस मिलने का दावा किया। इस ख़बर के आने के बाद, फिलीपींस ने ब्राजील से आनेवाले चिकन के इम्पोर्टे पर कुछ समय के लिए रोक लगाने का फैसला ले लिया।

नहीं मिले भोजन से कोरोना फैलने के सबूत:

दरअसल, ऐसी जानकारी मिल रही है कि, चीन ने यह आरोप लगाया है कि, दूषित फूड पैकेट्स की खेप के माध्यम से कोविड-19 इंफेक्शन फैलने का ख़तरा है। चीन के इस दावे के जवाब में विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख माइक रयान ने कहा कि,  पैकेटबंद फूड्स या फूड डिलिवरी चेन के माध्यम से कोरोना वायरस फैलने के लिए ना डरें।  क्योंकि, अभी तक इस बात के कोई सबूत नहीं मिले हैं कि भोजन या डिलिवरी चेन से कोरोना संक्रमण फैल सकते हैं। गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन में मारिया वान केर्खोवे ने बताया कि, चीन ने कई हजार सैम्पल्स की जांच की और उसके बाद, सामने आए कोविड-19 पॉजिटिव मामलों की संख्या 10 से भी कम है।

Also Read

More News