• हिंदी

एक्सपर्ट ने किया दावा दुनिया से कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, हर साल सर्दियों में लौटेगी यह बीमारी

एक्सपर्ट ने किया दावा दुनिया से कभी खत्म नहीं होगा कोरोना, हर साल सर्दियों में लौटेगी यह बीमारी
Europe facing threat of another critical point of the resurgence of the pandemic.

वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से आसानी से छुटकारा नहीं पाया जा सकेगा। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि, हो सकता है कि कोरोना वायरस हमेशा के लिए खत्म ना हो। यह एक  सीज़नल फ्लू या मौसमी बीमारी बनकर भविष्य में यह यहीं रहेगा।  

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 22, 2020 4:19 PM IST

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आनेवाले लोगों की संख्या दुनियाभर में 4 करोड़ से अधिक हो गयी है। तो वहीं भारत में 75 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। भारत में सर्दियों में कोरोना वायरस संक्रमण के और गम्भीर होने की आशंका जतायी जा रही है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भी कोविड-19 (Covid-19 Infection) से सुरक्षित रहने के लिए आगे भी सही तरीके से साफ-सफाई और सुरक्षा के अन्य उपाय अपनाने के लिए कहा है। (Coronavirus Pandemic)

क्या दुनिया से कभी खत्म नहीं होगा कोरोना ?

कोरोना वायरस महामारी की चपेट में आनेवाले लोगों की संख्या दुनियाभर में 4 करोड़ से अधिक हो गयी है। तो वहीं भारत में 75 लाख लोग कोविड-19 से संक्रमित हो गए हैं। भारत में सर्दियों में कोरोना वायरस संक्रमण के और गम्भीर होने की आशंका जतायी जा रही है। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में भी कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए आगे भी सही तरीके से साफ-सफाई और सुरक्षा के अन्य उपाय अपनाने के लिए कहा है।

Also Read

More News

वहीं, दूसरी तरफ कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने के लिए वैक्सीन तैयार करने के प्रयास किए जा रहे हैं। भारत में कोविड-19 की 4 वैक्सीन्स का क्लिनिकल ट्रायल चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय और ICMR के अधिकारियों ने उम्मीद जतायी है कि मार्च 2021 तक भारत में कोविड-19 की वैक्सीन उपलब्ध हो सकेगी। इसका मतलब है कि तब तक लोगों को कोरोना के टीके का इंतज़ार करना होगा।

सर्दियों में हर साल लौटे आएगा कोविड-19 इंफेक्शन

लेकिन, वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस से आसानी से छुटकारा नहीं पाया जा सकेगा। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि, हो सकता है कि कोरोना वायरस हमेशा के लिए खत्म ना हो। यह एक  सीज़नल फ्लू या मौसमी बीमारी बनकर भविष्य में यह यहीं रहेगा।  कुछ महीने पहले जर्नल साइंस में एक स्टडी प्रकाशित की गयी, जिसे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया।  इस रिसर्च में वैज्ञानिकों ने पाया कि,कोरोना वायरस का सामना करने के लिए बहुत कारगर इलाज की आवश्यता पड़ेगी। जिसकी कमी के कारण कोविड-19 वायरस एक सीजनल फ्लू में तब्दील हो सकता है। इसका मतलब है कि, यह साल सर्दियों के मौसम में वापस आएगा।

इसी तरह ब्रिटेन की संसद के सदस्यों को जानकारी देते हुए वैज्ञानिक सर पैट्रिक वॉलेस ने कहा है कि भले ही मार्च 2021 में कोविड-19 की वैक्सीन आ जाएगी। लेकिन, इस वैक्सीन के आने के बाद लोगों की इम्यूनिटी केवल एक निश्चित समय तक इस वायरस से सुरक्षित रहेगी। लेकिन, इसके बाद यह सामान्य फ्लू की तरह यह इंफेक्शन बार-बार लौट सकता है।

गौरतलब है कि दिसंबर 2019 में चीन के वुहान मार्केट से कोविड-19 वायरस के प्रारंभिक मामले रिपोर्ट किए गए थे। अब तक यह दुनियाभर में फैल चुका है और कोविड-19 वायरस की वजह से 11 लाख से अधिक लोगों की मृत्यु हो गयी है।