• हिंदी

स्टडी में खुलासा, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के पहले 3 वर्षों में 20 लाख लोगों ने हेल्थ कवरेज खोया

स्टडी में खुलासा, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के पहले 3 वर्षों में 20 लाख लोगों ने हेल्थ कवरेज खोया
स्टडी में खुलासा, डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल के पहले 3 वर्षों में 20 लाख लोगों ने हेल्थ कवरेज खो दिया।

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और न्यूयॉर्क के हंटर कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए विश्लेषण और हेल्थ अफेयर्स ब्लॉग में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में कोरोना महामारी से पहले संभवत: 25,180 अधिक मौतें हो चुकी थीं।

Written by Anshumala |Published : November 1, 2020 9:18 PM IST

Donald Trump in Hindi: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के कार्यकाल के पहले तीन वर्षों में 2016 और 2019 के बीच बिना इंश्योरेंस वाले अमेरिकियों की संख्या में लगभग 23 लाख की वृद्धि हुई है। अमेरिका में स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर संघीय सर्वेक्षण के एक नए विश्लेषण में यह दावा किया गया है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और न्यूयॉर्क के हंटर कॉलेज के शोधकर्ताओं द्वारा किए गए विश्लेषण और हेल्थ अफेयर्स ब्लॉग में प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल (Donald Trump tenure) में कोरोना महामारी (Corona pandemic) से पहले संभवत: 25,180 अधिक मौतें हो चुकी थी।

शोधकर्ताओं ने तीन बेंचमार्क संघीय सर्वेक्षणों के परिणामों को देखा, जो स्वास्थ्य बीमा कवरेज पर डेटा एकत्र करते हैं - अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (एसीएस), करेंट पॉपुलेशन सर्वे और नेशनल हेल्थ इंटरव्यू सर्वे।

तीनों सर्वेक्षणों से संकेत मिलता है कि राष्ट्रपति ट्रंप (Trump) के नेतृत्व में इंश्योरेंस के बिना वाले लोगों की संख्या बढ़ी है लेकिन शोधकर्ताओं ने एसीएस के परिणामों को सबसे विश्वसनीय बताया है। एसीएस-आधारित आंकड़े दर्शाते हैं कि बिना इंश्योरेंस वाले अमेरिकियों की संख्या 23 लाख तक बढ़ गई है।

Also Read

More News

हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में लेक्चरर और हंटर कॉलेज में प्रोफेसर प्रसिद्ध अध्ययन लेखिका स्टेफी वूलैंडलर ने कहा, "मैं देखती हूं कि मेरे अनइंश्योर्ड मरीजों को जरूरत के मुताबिक केयर नहीं मिल पाती है और रिसर्च साबित करता है कि कई लोग जिनके पास कवरेज नहीं है, उनकी मौत हो जाती है।"

कोरोना के इलाज में आयुर्वेदिक दवा एंटीबायोटिक फीफाट्रोल, आयुष क्वाथ, संशमनी वटी और लक्ष्मीविलासा रस कारगर