• हिंदी

Covid-19 and Heart Health: कोविड-19 संक्रमण पहुंचाता है स्वस्थ लोगों के दिल को भी नुकसान, स्टडी में हुआ खुलासा

Covid-19 and Heart Health: कोविड-19 संक्रमण पहुंचाता है स्वस्थ लोगों के दिल को भी नुकसान, स्टडी में हुआ खुलासा
Cardiovascular Health: Yes, avocado oil can promote cardiovascular health. According to the health experts, the monounsaturated fats which are found in avocados are excellent for heart health, high blood pressure, etc.

एक्सपर्ट्स ने यह दावा किया है कि जिन लोगों को दिल की बीमारियां होती हैं ऐसे लोगों को कोविड-19 संक्रमण होने और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है। (Covid-19 and Heart Health)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : February 22, 2021 5:01 PM IST

Covid-19 and Heart Health: कोरोना वायरस संक्रमण को अस्तित्व में आए एक साल से अधिक का वक़्त हो गया। लेकिन, समय बीतने के साथ ही इस वायरस के प्रभावों और दुष्परिणामों के बारे में नयी-नयी जानकारियों का पता चल रहा है। साल 2020 की शुरूआत में सामने आयी कुछ स्टडीज और रिसर्च में यह कहा गया था कि कोविड-19 संक्रमण दिल पर असर करता है और कुछ कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है। लेकिन, अब एक्सपर्ट्स ने यह दावा किया है कि जिन लोगों को दिल की बीमारियां होती हैं ऐसे लोगों को कोविड-19 संक्रमण होने और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना भी बहुत अधिक होती है। इसके अलावा ऐसे लोग जो स्वस्थ हैं उनके दिल को भी कोविड-19 इंफेक्शन बहुत अधिक नुकसान पहुंचाता है। (Covid-19 and Heart Health)

कोविड-19 संक्रमण पहुंचाता है दिल को भी नुकसान (Covid-19 and Heart Health):

कुछ लोगों में सार्स कोवि-2 (SARS COV-2) वायरस के चलते पूरे शरीर में सूजन देखी गयी। साथ ही ब्लड क्लॉटिंग (Blood Clotting) से जुड़ी कई गड़बड़ियां भी देखने को मिलीं। खून के इन थक्कों की वजह से हार्ट अटैक, पल्मनरी इम्बॉलिज़्म (Pulmonary Embolism) और स्ट्रोक जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही हार्ट बीट (Irregular Heart Beat) में बदलाव हो सकते हैं, दिल की मांसपेशियों में सूजन हो सकती है और हार्ट फेलियर की स्थिति बन सकती है। (Heart Diseases and Covid-19 Infection)

Also Read

More News

इसे समझाने के लिए कुछ स्टडीज़ का उदाहरण भी दिया गया। जैसे, जामा कार्डियोलॉजी (JAMA Cardiology) द्वारा की गयी एक स्टडी में कोविड-19 से ठीक हो चुके 100 लोगों की कार्डियाक एमआरआई (Cardiac MRI) की गयी। हालांकि, इनमें से ज़्यादातर लोग ऐसे थे जिन्हें कोविड-19 के चलते अस्पताल में भर्ती नहीं कराया गया था। लेकिन, 78 फीसदी से अधिक लोगों में हार्ट हेल्थ में गिरावट देखी गयी। तो, 60 फीसदी से अधिक लोगों के दिल में सूजन पायी गयी। यही वजह है कि ज़्यादातर कार्डियोलॉजिस्ट खिलाड़ियों और एथलिट्स को मैदान में उतरने से पहले दिल की सेहत जांचने और स्क्रीनिंग की सलाह दे रहे हैं।

कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से गम्भीर हो सकता है कोविड

एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोविड-19 से पीड़ित अधिकतर लोगों को हल्के या मीडियम स्तर के लक्षण (Covid-19 Symptoms) दिखायी देते हैं। वहीं कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से पीडित लोगों को गम्भीर लक्षणों और कोविड-19 से मृत्यु (Covid-19 Death) का ख़तरा अधिक है। आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 से होने वाली 40 फीसदी से अधिक मौतों की वजह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियां ही रही हैं।