• हिंदी

भारत की पहली वैक्सीन 'कोवैक्सीन' का तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

भारत की पहली वैक्सीन 'कोवैक्सीन' का तीसरे चरण का परीक्षण शुरू

वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने घोषणा की कि उसने कोविड-19 के लिए भारत की पहली स्वदेशी वैक्सीन 'कोवैक्सीन' (COVAXIN) के तीसरे चरण के परीक्षणों को शुरू कर दिया है। फेज-3 के ट्रायल (Covaxin phase-3 trial) में पूरे भारत से 26,000 स्वयंसेवक शामिल किए गए हैं।

Written by Anshumala |Updated : November 16, 2020 11:11 PM IST

Covaxin Trial Update in India: वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने सोमवार को घोषणा की कि उसने कोविड-19 के लिए भारत की पहले स्वदेशी वैक्सीन 'कोवैक्सीन' (COVAXIN) के तीसरे चरण के परीक्षणों को शुरू कर दिया है। फेज-3 के ट्रायल (Covaxin phase-3 trial) में पूरे भारत से 26,000 स्वयंसेवक शामिल किए गए हैं। इसका संचालन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर किया जा रहा है।

स्वयंसेवकों को 28 दिनों के भीतर दो इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन लगेंगे

हैदराबाद स्थित कंपनी ने कहा कि कोविड-19 वैक्सीन के लिए यह भारत का पहला चरण-3 प्रभावकारिता अध्ययन है और अब तक का सबसे बड़ा चरण-3 प्रभावकारिता परीक्षण है। परीक्षण में शामिल स्वयंसेवकों को लगभग 28 दिनों के भीतर दो इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन दिए जाएंगे। प्रतिभागियों को कोवैक्सिन या प्लेसबो याच्छिक रूप से (रेंडमली) दिया जाएगा। परीक्षण डबल ब्लाइंडिड कर दिया गया है यानी जांचकर्ताओं, प्रतिभागियों और कंपनी को यह पता नहीं होगा कि किस समूह का किस प्रकार से टीकाकरण हुआ है।

भारत के 22 संस्थानों में होगा परीक्षण

परीक्षण भारत में 22 संस्थानों में किया जा रहा है, जिसमें नई दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और गुरु तेग बहादुर अस्पताल शामिल हैं। इसके अलावा, अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, ग्रांट गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज और सर जे.जे. ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स, लोकमान्य तिलक म्युनिसिपल जनरल हॉस्पिटल एंड मेडिकल कॉलेज (सायन हॉस्पिटल) भी इसमें शामिल हैं।

Also Read

More News

इसमें भाग लेने वाले स्वयंसेवकों की कड़ी निगरानी की जाएगी। भारत बायोटेक कोवैक्सीन (Covaxin Trial Update in India in hindi) को आईसीएमआर-राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) के साथ भागीदारी में विकसित किया गया है। भारत बायोटेक दुनिया की एकमात्र टीका कंपनी है, जिसके पास जैव सुरक्षा स्तर-3 (बीएसएल 3) उत्पादन सुविधा है।

भारत बायोटेक ने कहा, देश के 130 करोड़ लोगों का कोवैक्सीन टीकाकरण एक चुनौती