• हिंदी

UK में आज से कोवैक्‍सीन को भी मिली मान्‍यता, इंग्‍लैंड पहुंचकर नहीं होगा पड़ेगा आइसोलेट

UK में आज से कोवैक्‍सीन को भी मिली मान्‍यता, इंग्‍लैंड पहुंचकर नहीं होगा पड़ेगा आइसोलेट

आज से भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्‍सीन को भी यूके में मान्‍यता मिल गई है.

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : November 22, 2021 12:18 PM IST

भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन कोवैक्‍सीन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आज यानि कि 22 नवंबर से कोवैक्‍सीन को यूके में भी मान्‍यता मिल गई है। जिसके मुताबिक कोवैक्‍सीन लगा चुके लोग अब यूनाइटेड किंगडम में कहीं भी ट्रेवल कर सकते हैं। कोवैक्‍सीन जो भारत की 2 मुख्‍य वैक्‍सीन में से एक है, टीका लगा चुके लोगों को अब इंग्‍लैंड पहुंचकर खुद को आइसोलेट नहीं करना पड़ेगा। इससे पहले अक्‍टूबर महीने में यूके ने भारत भारत द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका कोविड -19 वैक्सीन कोविशील्‍ड को अपनी अप्रूव लिस्‍ट में शामिल किया था।

इस महीने की शुरुआत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट किया था कि यूके आगामी 22 नवंबर को भारत बायोटेक की कोरोना वैक्‍सीन को‍वैक्‍सीन को मान्‍यता दे देगी। ट्वीट में कहा था 'ग्रेट ब्रिटेन आने वाले भारतीयों के लिए एक अच्‍छी खबर है। 22 नवंबर से विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा एमरजेंसी यूज के लिए अप्रूव की गई कोवैक्‍सीन वैक्‍सीन से पूरी तरह से वैक्‍सीनेट हुए यात्री को यहां आकर आइसोलेट होने की जरूरत नहीं पड़ेगी।'

इससे पहले, 22 सितंबर को यूके में कोविशील्‍ड को मान्‍यता मिली थी लेकिन पाबंदिया बरकरार थी। यानि कि उस दौरान अगर आप भारत से हैं और आप यूके जाने की प्लानिंग कर रहे हैं और आपके दोनों कॉविशील्ड की डोज भी लगवा रखी हैं तो भी आपको क्वारेंटिन होने की आवश्यकता होगी।

Also Read

More News