Sign In
  • हिंदी

भारत बायोटेक की कोविड-19 वैक्सीन दिलाएगी पूरे 1 साल की इम्यूनिटी, AIIMS का दावा

गौरतलब है कि कोवाक्सीन  (Covaxin) को अतीत में बहुत अधिक आलोचना का सामना करना पड़ा था क्योंकि, वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान ग़लत तरीकों से वैक्सीन को हेल्थ वर्कर्स को लगा दिया गया था। (Covaxin Efficiency)

Written by Sadhna Tiwari |Updated : February 16, 2021 5:22 PM IST

Covaxin Efficiency : एम्स (All India Institute of Medical Sciences-AIIMS) ने कहा है कि, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोविड-19 वैक्सीन कोवाक्सिन कोरोना वायरस के खिलाफ 9-12 महीने तक की सुरक्षा प्रदान (Immunity against Covid-19) कर सकती है। गौरतलब है कि कोवाक्सीन  (Covaxin) को अतीत में बहुत अधिक आलोचना का सामना करना पड़ा था क्योंकि, वैक्सीनेशन ड्राइव के दौरान ग़लत तरीकों से वैक्सीन को हेल्थ वर्कर्स को लगा दिया गया था। (Covaxin Efficiency)

कोवाक्सिन दिलाएगी पूरे 1 साल की इम्यूनिटी

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, एम्स के भोपाल और जम्मू प्रेसिडेंट वाई के गुप्ता (Y.K. Gupta) ने एक बयान में कहा है कि,  कोवाक्सिन (Covaxin) को इमरजेंसी यूज़ के लिए अनुमति दी गयी थी। फेज 1 और फेज 2 के डेटा के आधार पर यह साबित हो चुका था कि वैक्सीन पूरी तरह सेफ है। फेज 3 का डेटा भी वैसा ही है जो साबित करता है कि कोवाक्सिन सेफ है और कारगर है। डॉ. गुप्ता के अनुसार मार्च 2021 के अंत तक यह डेटा भी सार्वजनिक हो जाएगा। इस वैक्सीन को लाखों लोगों को दिया जा रहा है और इसके कोई साइड-इफेक्ट्स नहीं है। कोवाक्सिन लेनेवालों में से किसी की मृत्यु होने की पुष्टि अभी तक नहीं हुई है।

एक्सपर्ट्स के अनुसार, ड्रग रेग्यूलेटर्स तभी किसी वैक्सीन को अनुमति देते हैं जब वह कम से कम 50 फीसदी तक कारगर पायी जाती है। कोवाक्सिन के मामले में भी ऐसा है।

Also Read

More News

गौरतलब है कि पिछले महीने ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (Drugs Controller General of India)  ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) और भारत बायोटेक की वैक्सीन्स को इमरजेंसी यूज़ के लिए मना किया था। इसी बीच भारत सरकार द्वारा गठित एक्सपर्ट्स की कमिटी ने इंडियन क्लिनिकल रिसर्च ऑर्गनाइजेश की एक सिफारिश के आधार पर इन वैक्सीन्स के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल्स को आगे बढ़ाने की अनुमति दे दी।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on