• हिंदी

कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप नहीं होगी कारगर, ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट्स का दावा

कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप नहीं होगी कारगर, ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट्स का दावा
कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप नहीं होगी कारगर, ब्रिटिश हेल्थ एक्सपर्ट्स का दावा

अमेरिकन फार्मा कंपनी फाइजर ( Pfizer) ने बया दिया है कि, सारी स्थितियां अनुकूल रहीं तो कम्पनी साल 2020 के खत्म होने तक कोविड-19 वैक्सीन की 4 करोड़ डोज़ तैयार कर सप्लाई कर देगी। वहीं, दूसरी एक्सपर्ट्स का कहना है कि पहली खेप की वैक्सीन्स सभी के लिए कारगर नहीं होगी। (Coronavirus Vaccines update)

Written by Sadhna Tiwari |Published : October 28, 2020 10:13 PM IST

Covid 19 Vaccines: कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षा दिलानेवाली वैक्सीन का इंतज़ार भारत समेत पूरी दुनिया में हो रहा है। इस बीच अमेरिकन फार्मा कंपनी फाइजर ( Pfizer) ने बया दिया है कि, सारी स्थितियां अनुकूल रहीं तो कम्पनी साल 2020 के खत्म होने तक कोविड-19 वैक्सीन (Covid 19 Vaccine) की 4 करोड़ डोज़ तैयार कर सप्लाई कर देगी। वहीं, दूसरी तरफ यूके कोविड वैक्सीन टास्क फोर्स ने बयान दिया है कि, कम्पनी के इस बयान से अधिक उम्मीदें रखना ठीक नहीं।  एक्सपर्ट्स का यह भी कहना है कि पहली खेप की वैक्सीन्स सभी के लिए कारगर नहीं होगी। (Coronavirus Vaccines update)

कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप नहीं होगी कारगर

ब्रिटिश हेल्‍थ एक्‍सपर्ट ने दावा किया है कि, लोगों को किसी भी कम्पनी या उसकी वैक्सीन से ज़्यादा उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए। यूनाइटेड किंगडम की कोविड वैक्‍सीन टास्‍क फोर्स की प्रमुख केट बिंघम के अनुसार, सबसे पहले आने वाली कोविड-19 वैक्सीन्स (Covid 19 Vaccines) ज़्यादा कारगर नहीं हो सकतीं। इन वैक्सीन्स को अधूरा माना जा सकता है। केट बिंघम के बयान मेडिकल जर्नल 'द लैंसेट' में छापे गए हैं जिसके अनुसार, शुरूआत में आने वाली कोरोना वैक्सीन्स पूर्ण रूप से कारगर नहीं हो सकती हैं।

गौरतलब है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस वैक्सीन्स के जिन दावेदारों के जल्द तैयार होने की उम्मीद की जा रही है, उनमें, फाइज़र की वैक्सीन भी एक अग्रणी उम्मीदवार है। कम्पनी ने आधिकारिक स्तर पर घोषणा की है कि, क्लिनिकल टेस्ट में बेहतर परिणाम प्राप्त होने के बाद और रेग्यूलेटर्स द्वारा अप्रूवल मिल जाने के बाद, कम्पनी इसी साल 4 करोड़ वैक्सीन्स अमेरिका भेज सकती है।

Also Read

More News