• हिंदी

दिसंबर 2020 तक तैयार हो सकती है कोविड-19 वैक्सीन, सीरम इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने दिया बयान

दिसंबर 2020 तक तैयार हो सकती है कोविड-19 वैक्सीन, सीरम इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला ने दिया बयान

सीरम इंडिया के सीईओ अदर पूनावाला (Adar Poonawalla) ने मीडिया को जानकारी दी कि, कोविड-19 वैक्सीन इसी साल  दिसंबर तक पूरी तरह विकसित हो सकती है। लेकिन, इन टीको को उपबल्ध कराने के लिए ब्रिटिश क्लिनिकल के परिणामों पर निर्भर रहना होगा।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : October 29, 2020 12:17 PM IST

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीन से जुड़ी एक बड़ी घोषणा की गयी है। सीरम इंस्टिट्यूट्स (SII) हेड अदर पूनावाला ने कहा है कि, दिसंबर 2020 तक कोरोना वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) तैयार हो सकती है। गौरतलब है कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institutes of India) भारत में कोविड-19 टीके के क्लिनिकल ट्रायल्स कर रही है। सीरम के सीईओ अदर पूनावाला (Adar Poonawalla) ने मीडिया को जानकारी दी कि, कोविड-19 वैक्सीन  इसी साल  दिसंबर तक पूरी तरह विकसित हो सकती है। लेकिन, इन टीको को उपबल्ध कराने के लिए ब्रिटिश क्लिनिकल के परिणामों पर निर्भर रहना होगा। (Coronavirus Vaccine)

क्या दिसंबर महीने में तक जाएगी सीरम की कोविड-19 वैक्सीन?

भारत के पुणे शहर में स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन निर्माता (Vaccine Manufaturer) है। सीरम,  ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) द्वारा तैयार की गयी कोविड-19 वैक्सीन (Oxford Vaccine) 'एस्ट्राजेनेका' (AstraZeneca) के क्लिनिकल ट्रायल कर रही है। ये ट्रायल्स तीसरे चरण में हैं और इसके बाद इन टीकों को आम नागरिकों के इस्तेमाल के लिए उपलब्ध कराया जा सकता है। पूनावाला के अनुसार दिसंबर 2020 तक कोरोना वायरस का टीका (Coronavirus Vaccine in India)  उपलब्ध कराया जा सकता है।

वहीं, दूसरी तरफ ब्रिटिश एक्सर्ट्स का दावा है कि, कोरोना वायरस के टीकों की पहली खेप कमज़ोर या कम कारगर हो सकती है। जिसका असर सब पर नहीं होगा। इसीलिए, कोरोना वायरस की प्रारंभिक वैक्सीन्स से बहुत अधिक उम्मीद लगाना ठीक नहीं।

Also Read

More News

ब्रिटिश ट्रायल्स के परिणामों पर है नज़र

एक  सप्ताह पहले यह जानकारी मिली थी कि, ऑक्सफोर्ड की कोविड वैक्सीन (Covid-19 Vaccine) के क्लिनिकल ट्रायल्स में यह पता चला है कि, वैक्सीन्स से  अपेक्षित परिणाम मिले हैं। इसके चलते, इस टीके को इस जानलेवा वायरस के खिलाफ कारगर माना जा सकता है।

मिली जानकारी के मुताबिक,  ब्रिटेन के लंदन शहर में स्थित एक बड़े हॉस्पिटल को कहा गया है कि नवबंर महीेने की शुरूआत में कोरोना वायरस की वैक्सीन्स की पहली बैच उसे मिल सकती है। यह वही वैक्सीन है जिसका क्लिनिकल ट्रायल ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) कम्पनी एक-दूसरे के सहयोग के साथ कर रही हैं। ब्रिटेन के अग्रणी अखबार  ‘द सन’ की एक ख़बर के मुताबिक, देश में 2 नवंबर से इन वैक्सीन्स को लगाने की प्रक्रिया शुरु करने की तैयारी है। (Coronavirus Vaccine)