• हिंदी

Coronavirus Update: भारत में अबतक कोरोना वायरस से हुई 166 की मौत, 5 हजार से अधिक संक्रमित

Coronavirus Update: भारत में अबतक कोरोना वायरस से हुई 166 की मौत, 5 हजार से अधिक संक्रमित
Coronavirus Update: भारत में अबतक कोरोना वायरस से हुई 166 की मौत, 5 हजार से अधिक संक्रमित

Coronavirus Update : देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus) के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 20 से ऊपर पहुंच चुकी है।  मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि क्वारनटीन लोगों की निगरानी की जा रही है। कोरोना मरीजों के लिए कोविड (Covid Care center) केयर सेंटर और हेल्प सेंटर बनाए जा रहे हैं।

Written by Kishori Mishra |Published : April 9, 2020 9:08 AM IST

Coronavirus Update : देश में कोरोना वायरस ( Coronavirus) के मामले लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटों में मरने वालों की संख्या 20 से ऊपर पहुंच चुकी है।  मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि क्वारनटीन लोगों की निगरानी की जा रही है। कोरोना मरीजों के लिए कोविड (Covid Care center) केयर सेंटर और हेल्प सेंटर बनाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना से निपटने के लिए सिस्टम को 3 भागों में बांटा गया है। रेलवे ने आगे के मामले से निपटने के लिए 40 हजार आइसोलेशन बेड तैयार किए हैं। मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ की वेबसाइट पर दिए आंकड़ों के मुताबिक (Ministry of Health), देश में कोविड-19 के संक्रमिल लोगों की संख्या 5095 पहुंच चुकी है। वहीं, 166 मरीजों की मौत हो चुकी है।  इसके अलावा अबतक 472 लोगों को इस संक्रमण से ठीक किया जा चुका है।

क्या लॉकडाउन बढ़ेगा?

IANS की खबरों के मुताबिक, जब सचिव से पूछा गया कि भारत में लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं? इस सवाल पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने कहा कि सही वक्त पर सरकार के स्तर पर फैसला लिया जाएगा। अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि आईसीएमआर ने अपने अध्ययन में स्पष्ट किया है कि कोविड-19 का एक मरीज अगर लॉकडाउन और सामाजिक मेलजोल से दूरी का पालन नहीं कर रहा है तो वह 30 दिन में मरीजों की संख्या काफी बढ़ सकती है।

Social Distancing Tips : भूमि पेडनेकर ने दी सोशल डिस्टेंसिंग के टिप्स, बच्चों के लिए है जरूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण के मद्देनजर दिल्ली, मुंबई, भीलवाड़ा, आगरा में छोटे-छोटे क्षेत्रों को चिह्न्ति कर उन्हें सील करने की रणनीति बनाई गई है। मालूम को हि  मौजूदा 21 दिनों के लॉकडाउन की मियाद 14 अप्रैल को खत्म होने जा रही है।

Also Read

More News

 उत्तर प्रदेश के कई जिलों को किया गया सील

यूपी के अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा कि प्रदेश के 15 जिलों के गंभीर रूप से संक्रमित क्षेत्रों को सील कर करने का निर्देश दिया गया है। यह निर्णय प्रदेश में कोरोना का तेजी से फैल रहे संक्रमण को देखते हुए लिया गया है। सभी हॉटस्पॉट को 15 अप्रैल तक सील किया जाएगा। 15 जिले लखनऊ, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, आगरा, कानपुर, वाराणसी, शामली, मेरठ, सीतापुर, बरेली, बुलंदशहर, फिरोजाबाद, बस्ती, सहारनपुर और महराजगंज हैं। इन जिलों के जिन इलाकों में कोरोना के मरीज पाए गए हैं वो सील कर दिए जाएंगे।

Covid-19 Precautions: रूस का रक्षा मंत्रालय और FMBA मिलकर बना रहे हैं कोरोनावायरस के टीके, भारत में बनायी गयी कोविड-19 संक्रमण रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सैनिटाइजेशन मशीन

इन जिलों में से आगरा में 22 हॉटस्पॉट हैं, इसी तरह गाजियाबाद में 13, गौतमबुद्ध नगर में 12, कानपुर शहर में 12, वाराणसी में 4, शामली में 3, मेरठ में 7, बरेली में एक, बुलंदशहर में 3, बस्ती में 3, फिरोजबाद में 3, सहारनपुर में 4, महाराजगंज में 3, सीतापुर में एक और लखनऊ में 12 हॉटस्पॉट को पूरी तरह से सील किया जा चुका है।

Herbs to Boost Immunity: इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाती हैं ये आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां, आयुष मंत्रालय और एक्पर्ट्स ने दी सलाह

Pregnancy in Lockdown: लॉकडाउन के दौरान प्रेग्नेंसी में स्वस्थ रहने के लिए करें वर्चुअल योगा क्लासेज, जानें, प्रेग्नेंसी में योग के फायदे

Covid-19 Test Kit: कोविड-19 से लड़ने के लिए इंडियन रेलवे ने तैयार की स्पेशल पीपीई किट, जल्द होगी बाज़ार में उपलब्ध