• हिंदी

हवाई जहाज में तेज़ी से फैलता है कोरोना संक्रमण, महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 दिसंबर तक की गयीं निलंबित

हवाई जहाज में तेज़ी से फैलता है कोरोना संक्रमण, महामारी के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 दिसंबर तक की गयीं निलंबित
हवाई जहाज में तेज़ी से फैलता है कोरोना संक्रमण, भारत सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 दिसंबर तक की निलंबित

कोरोना संकट को देखते हुए भारत सरकार ने गुरुवार को इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International Flights) से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय बिजनेस फ्लाइट्स की आवाजाही पर रोक लगा दी है। यह रोक 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगी। जिसके तहत भारत में ना तो कोई कमर्शियल इंटरनेशनल फ्लाइट  आ पाएगी और ना ही यहां से कोई उड़ान विदेश जा पाएगी।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 26, 2020 10:58 PM IST

Coronavirus  Transmission: कोरोना वायरस महामारी के प्रसार (Covid-19 Spread) को रोकने और लोगों को इस संक्रमण की चपेट में आने से बचाने के लिए दुनियाभर में अलग-अलग तरीके के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में कोरोना संकट को देखते हुए भारत सरकार ने गुरुवार को इंटरनेशनल फ्लाइट्स (International Flights) से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया है। केंद्र ने अंतर्राष्ट्रीय बिजनेस फ्लाइट्स की आवाजाही पर रोक लगा दी है।

कोरोना के चलते अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें 31 दिसंबर तक की निलंबित

यह रोक 31 दिसंबर 2020 तक लागू रहेगी। जिसके तहत भारत में ना तो कोई कमर्शियल इंटरनेशनल फ्लाइट  आ पाएगी और ना ही यहां से कोई उड़ान विदेश जा पाएगी। गुरुवार को जारी आधिकारिक बयान में कहा गया, "ये प्रतिबंध नागर विमानन महानिदेशालय ( Director General of Civil Aviation) द्वारा अनुमोदित कार्गो संचालन और सेवाओं पर लागू नहीं होंगे।" (Coronavirus  Transmission and Air Travel)

इस बयान में यह भी कहा गया कि कुछ सीमित रूट्स पर चुनिंदा इंटरनेशनल फ्लाइट्स (Coronavirus  Transmission and International Flights) को सक्षम अधिकारियों द्वारा मामले के आधार पर संचालन की अनुमति दी जा सकती है।

Also Read

More News

एयर बबल व्यवस्था के ज़रिए चलेंगी फ्लाइट्स

फिलहाल भारत में कुछ देशों के साथ द्विपक्षीय समझौते के आधार पर 'एयर बबल' (Air Bubble Flights) व्यवस्था के तहत विशेष अंतर्राष्ट्रीय उड़ान सेवाओं का परिचालन हो रहा है। इस व्यवस्था के अंतर्गत दोनों देशों के बीच अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को उनकी एयरलाइंस द्वारा संचालित करने की अनुमति दी गई है। (Coronavirus  Transmission Safety Measures))

गौरतलब है कि, इससे पहले कोविड-19 के प्रसार (Covid-19 Spread  पर अंकुश लगाने के मद्देनजर देश में  लॉकडाउन लगाया गया था। इस लॉकडाउन के चलते 25 मार्च 2020 को यात्री हवाई सेवाओं को निलंबित कर दिया गया था। हालांकि,  2 महीने के गैप के बाद 25 मई 2020 को घरेलू उड़ान सेवाएं दोबारा शुरू की गयी थीं। पर अब कोरोना वायरस महामारी की नयी लहर  (Coronavirus New Wave) के दौरान खतरे को देखते हुए फ्लाइट्स को दोबारा बंद करने का फैसला लिया गया है।