• हिंदी

केवल 8 मिली वायरस है पूरी दुनिया में कोरोना फैलाने का ज़िम्मेदार, एक्सपर्ट के मुताबिक 1 चम्मच में समा सकते हैं सारे वायरस

केवल 8 मिली वायरस है पूरी दुनिया में कोरोना फैलाने का ज़िम्मेदार, एक्सपर्ट के मुताबिक 1 चम्मच में समा सकते हैं सारे वायरस

एक ऑस्ट्रेलियाई मैथ एक्सपर्ट मैट पार्कर (Matt Parker) का दावा है कि उन्होंने हाल ही में एक विश्लेषण किया है जिसमें पता चला है कि पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस की कुल मात्रा केवल एक चम्मचभर है।( Coronavirus Pandemic )

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 17, 2020 9:01 AM IST

Coronavirus Pandemic: कोरोना वायरस महामारी ने विश्वभर में कोहराम मचा रखा है। दुनियाभर में करोड़ों लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है यह जानलेवा वायरस। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि पूरी दुनिया में 4 करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित करने वाले सार्स कोवि-2 वायरस की कुल संख्या एक चम्मच भर में समा सकता है। जी हां, एक ऑस्ट्रेलियाई मैथ एक्सपर्ट मैट पार्कर (Matt Parker) का दावा है कि उन्होंने हाल ही में एक विश्लेषण किया है जिसमें पता चला है कि पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस की कुल मात्रा केवल एक चम्मचभर है।(interesting facts about Coronavirus Pandemic )

केवल 8 मिली वायरस है पूरी दुनिया में कोरोना फैलाने का ज़िम्मेदार

समाचार एजेंसियों की रिपोर्ट के अनुसार, मैट पार्कर ने कहा है कि कोरोना वायरस बहुत ही छोटे होते हैं। अब तक जितने भी कोविड-19 केसेस सामने आए हैं, उनके आधार पर यह हिसाब लगाया जा रहा है कि, 8 मिली सार्स कोवि-2 वायरस (SARS-CoV-2) की वजह से ये सारे लोग इंफेक्टेड हुए हैं। मैट पार्कर का कहना है कि आमतौर पर एक टेबल स्पून यानि एक चम्मच की क्षमता 6 मिली होती है। ऐसे में लोगों को सीधे शब्दों में समझाने के लिए कहा जा सकता है कि पूरी दुनिया को संक्रमित करने वाले इस कोरोना वायरस को एक चम्मच में भरा जा सकता है।

सार्स कोवि-2 (SARS-CoV-2) के बारे में मैट पार्कर का कहना है कि, इस वायरस का आकार ह्यूमन सेल्स से भी बहुत छोटा है। मानव सेल्स से लगभग 10 लाख गुना छोटा होने की वजह से इसे बहुत ही सूक्ष्म कहा जा रहा है। मैट के मुताबिक, कोरोना वायरस एक कोड की तरह ह्यूमन सेल्स में प्रवेश करता है और वहां इसकी तादाद में लगातार बढ़ोतरी होने लगती है।

Also Read

More News

केवल 1 चम्मच में समा सकते हैं सारे वायरस

इस विश्लेषण को द लासेंट जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन पर आधारित बताया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक, मैट पार्कर ने विश्लेषण के दौरान कोविड-19 इंफेक्टेड लोगों के शरीर में मौजूद सार्स-कोवि-2 वायरस की औसत तादाद का आंकलन किया। रिसर्च के दौरान यह अंदाज़ा लगाया गया कि, हर दिन जब 3 लाख नये कोविड-19 केसेस की पुष्टि हुई और इन लोगों को ठीक होने में 14 दिन का औसत समय लगता है। तो, इन सभी स्थितियों में संक्रमित व्यक्ति के शरीर में वायरस की संख्या कितनी होती है। मैट पार्कर की समीकरणों के अनुसार, यह पाया गया कि ह्यूमन बॉडी में 33 लाख कोविड-19 सेल्स हैं और इन सभी वायरस को इकट्ठा किया जाए तो यह केवल एक चम्मच भर ही होगा।