• हिंदी

कोविड-19 मरीज़ की देखभाल करने वालों को 5 दिन में हो जाता है संक्रमण, नयी रिसर्च का दावा घर में तेज़ी से फैलता है वायरस

कोविड-19 मरीज़ की देखभाल करने वालों को 5 दिन में हो जाता है संक्रमण, नयी रिसर्च का दावा घर में तेज़ी से फैलता है वायरस
दिल्ली में टूटा कोरोना का अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, 1 दिन में आए 8,593 नए मामले

एक नयी रिसर्च में ऐसा पाया गया कि घर के अंदर कोरोना वायरस का प्रसार बहुत अधिक तेज़ी से होता है। इसीलिए इस वजह से घर में एक साथ रहने वाले लोगों को एक-दूसरे से इंफेक्शन का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। (Covid-19 Spread Risk Indoors) इस स्टडी के परिणाम जर्नल मॉर्बिडिटी एंड मॉर्टेलिटी नामक साप्ताहिक में प्रकाशित किए गए।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : November 1, 2020 9:04 PM IST

Covid-19 Spread Indoors: कोरोना वायरस संक्रमण जहां घर के बाहर फैलता है वहीं, घर के अंदर भी फैलता हैं। एक नयी रिसर्च में ऐसा पाया गया कि घर के अंदर कोरोना वायरस का प्रसार बहुत अधिक तेज़ी से होता है। इसीलिए इस वजह से घर में एक साथ रहने वाले लोगों को एक-दूसरे से इंफेक्शन का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। (Covid-19 Spread Risk Indoors) इस स्टडी के परिणाम जर्नल मॉर्बिडिटी एंड मॉर्टेलिटी नामक साप्ताहिक में प्रकाशित किए गए।

घर के अंदर ज़्यादा तेज़ी से फैलता है कोरोना वायरस

रिसर्च के दौरान शोधकर्ताओं ने अमेरिका के 101 घरों पर ध्यान दिया। जहां, उन्होंने पाया कि, घर के अंदर संक्रमण बहुत तेज़ी से फैलता है। खासकर, कोविड-19 संक्रमित लोगों के साथ रहने वाले लोगों में से तकरीबन 51 प्रतिशत लोगों को कोविड-19 संक्रमण हो गया। इस रिसर्च से जुड़े एक्सपर्ट्स का कहना है कि, रिसर्च के दौरान जो बातें देखने को मिलीं उसके अनुसार, अगर घर में कोई कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति होता है तो, उससे परिवार के अन्य सदस्यों को कोरोना फैलने का रिस्क बहुत अधिक होता है। सबसे अधिक चिंताजनक बात यह है कि संक्रमण का खतरा बड़ों और बच्चों को समान रूप से रहता है।

स्टडी के दौरान रिसर्चर्स को कोविड-19 संक्रमण से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें पता चलीं, जो इस प्रकार हैं-

Also Read

More News

  • कोविड-19 संक्रमित व्यक्ति के साथ घर में रहने वाले लोगों में ज़्यादातर (लगभग 75 प्रतिशत) को 5 दिनों के भीतर ही इंफेक्शन हो जाता है।
  • इसी तरह कोविड-19 संक्रमण का प्रसार घर के हर व्यक्ति के लिए रहता है।
  • मरीज़ की देखभाल करने वाले व्यक्ति को 5 दिन के भीतर संक्रमण होता है। जबकि, घर में रहने वाले अन्य लोगों में धीरे-धीरे संक्रमण फैलता है।
  • आइसोलेशन के अलावा, कोविड-19 संक्रमण के प्रसार से बचने का एक उपाय मरीज़ का सामान अलग करना है।
  • अलग टॉयलेट का प्रयोग भी परिवार वालों को संक्रमण से सुरक्षित रहने में मदद करता है।