Sign In
  • हिंदी

Coronavirus & Baldness: गंजे पुरुष कोविड-19 लक्षणों के प्रति होते हैं अधिक संवेदनशील, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप

Coronavirus & Baldness: गंजे पुरुष कोविड-19 लक्षणों के प्रति होते हैं अधिक संवेदनशील, कारण जानकर चौंक जाएंगे आप।

हाल ही में हुए एक शोध में कहा गया है कि टकले और स्मोकिंग करने वाले पुरुषों में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा (Coronavirus & Bald men) सबसे अधिक होता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जो पुरुष गंजे (Baldness in men) होते हैं, उनमें कोविड-19 (Covid-19) के गंभीर लक्षण पाए गए हैं। इस खबर को पढ़ने के बाद गंजे लोगों की चिंता बढ़ सकती है।

Written by Anshumala |Updated : June 9, 2020 9:02 AM IST

Coronavirus & Baldness: कोरोनावायरस और इसके लक्षणों (Coronavirus symptoms) संबंधित रोज कोई ना कोई नई बात पढ़ने-सुनने को मिल रही है। इसी बीच एक खबर यह भी सामने आई है कि अब तक जितने भी गंजे लोग (Bald men) कोरोना से संक्रमित हुए हैं, उनमें कोरोना के गंभीर लक्षण (Severe symptoms of covid-19) पाए गए हैं। शोध में यह भी कहा गया है कि टकले और स्मोकिंग करने वाले पुरुषों में कोरोना से संक्रमित होने का खतरा (Coronavirus & Bald men) अधिक होता है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि जो पुरुष गंजे यानी टकले (Baldness in men) होते हैं, उनमें कोरोनावायरस या कोविड-19 (Covid-19) के गंभीर लक्षण पाए गए हैं। इस खबर को पढ़ने के बाद गंजे लोगों की चिंता बढ़ सकती है।

कोरोनोवायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ वैश्विक लड़ाई में अब तक पूरी दुनिया में 4 लाख लोगों की जान चली गई है, लेकिन फिलहाल कोई वैक्सीन (Covid-19 vaccine) तैयार नहीं हो पाई है। अब तक हुए अध्ययनों में यह भी कहा गया है कि कोरोनावायरस ने संक्रमितों की संख्या में महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की संख्या अधिक है। ऐसे में पुरुषों को खास अलर्ट रहने की जरूरत है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, पुरुष महिलाओं की तुलना में इसलिए भी कोरोना से इंफेक्टेड हो रहे हैं, क्योंकि वो स्मोकिंग करते हैं और अपनी हाइजीन का ख्याल कम रखते हैं।

कारण जो गंजे पुरुषों में कोविड-19 के देते हैं गंभीर लक्षण

ब्राउन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने पाया है कि मेल पैटर्न गंजापन या बाल्डनेस (Male pattern baldness) वाले पुरुषों में कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित होने के बाद गंभीर लक्षणों के होने का जोखिम (Bald men more vulnerable to COVID-19 symptoms) अधिक होता है। इस अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. कार्लोस वैंबियर के अनुसार, एंड्रोजन (Androgen) जो पुरुषों में गंजेपन के लिए जिम्मेदार मेल हार्मोन है, वह नोवेल कोरोनवायरस (Novel Coronavirus) के उनकी कोशिकाओं में प्रवेश करने का मुख्य कारण हो सकता है।

Also Read

More News

Coronavirus Infection: शरीर का यह एक अंग कोरोनावायरस के संपर्क में आया, तो आप हो जाएंगे संक्रमित

अध्ययन करने पर क्या पता चला?

डॉ. वैंबियर और उनकी टीम ने स्पेन में दो अलग-अलग अध्ययन किए। उन्होंने सुझाव दिया कि पुरुष गंजापन (Male baldness) और कोविड-19 के बीच एक मजबूत संबंध हो सकता है। अमेरिकन एकेडमी ऑफ डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित हुए एक अध्ययन के अनुसार, लगभग 122 कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित पुरुषों के मामलों की समीक्षा की, जिन्हें मैड्रिड के अस्पतालों में भर्ती कराया गया था। इनमें से 79% पुरुष गंजे थे। इसी आधार पर यह निष्कर्ष निकाला गया है कि गंजे पुरुष कोरोना से जल्दी संक्रमित हो सकते हैं और उनमें लक्षण भी गंभीर पाए जाते हैं।

हालांकि, जर्नल ऑफ कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में पाया गया कि 71% कोविड-19 रोगियों में पुरुष पैटर्न गंजापन (Male pattern baldness & covid-19 relation) पाया गया था, लेकिन इन निष्कर्षों से कोई निर्णायक राय नहीं निकाली जा सकी कि गंजे लोगों में कोरोना के गंभीर लक्षण नजर आते हैं।

Seasonal Diseases: बदलते मौसम में हो सकती हैं ये बीमारियां, जान लें फ्लू और कोरोना फीवर में फर्क

Mask & Children: एक्सपर्ट की चेतावनी, 2 साल से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनाने से घुट सकता है दम

अध्ययन में खुलासा, हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन दिल की धड़कनों को कर सकती है अनियमित, जानें इस दवा के अन्य साइड एफेक्ट्स

Diabetes and Coronavirus: टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद खतरनाक है कोरोना, इन कारणों से हो सकती है 7 दिनों में मौत

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on