• हिंदी

केंद्र सरकार ने वैक्सीन की 1 खुराक की कीमत की तय, जानें सरकारी और निजी अस्पतालों में क्या होगी वैक्सीन की कीमत

केंद्र सरकार ने वैक्सीन की 1 खुराक की कीमत की तय, जानें सरकारी और निजी अस्पतालों में क्या होगी वैक्सीन की कीमत
कोरोना वैक्सीन की 1 खुराक की कीमत केंद्र सरकार ने तय कर दी है, जानें क्या है कीमत।

सरकार ने फैसला किया है कि लोगों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन की एक खुराक के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये बताई जा रही है। इसमें सेवा शुल्क के रूप में 100 रुपये और जुड़ जाएंगे और फिर निजी अस्पताल लाभार्थियों से कीमत वसूलेंगे।

Written by Anshumala |Published : February 27, 2021 9:25 PM IST

Corona Vaccine Price in India: देश में कोरोनावायरस के केसेज फिर से लगातार बढ़ रहे हैं। महाराष्‍ट्र समेत 6 बड़े राज्यों में कोरोना के मामलों में इजाफा हुआ है। एक तरफ देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, तो दूसरी तरफ केंद्र सरकार लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन लगाने की पुरजोर कोशिश कर रही है, ताकि कोरोना से लोगों का बचाव हो सके। साथ ही केंद्र सरकार ने सभी राज्‍यों को अतिरिक्‍त सतर्कता बरतने के भी निर्देश दिए हैं। ताजा खबर के अनुसार, केंद्र सरकार (Central government) ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine price) की एक खुराक की कीमत 250 रुपये निर्धारित कर दी है, जो 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए निजी अस्पतालों (private hospitals) में उपलब्ध होगी। सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी। सूत्रों के अनुसार, टीकाकरण (Vaccination) एक मार्च से शुरू हो जाएगा।

हालांकि, इस संबंध में आधिकारिक घोषणा होने पर कीमत (Corona Vaccine Price in India in hindi) में बदलाव संभव है। सरकार ने फैसला किया है कि लोगों को सरकारी अस्पतालों में मुफ्त टीका लगाया जाएगा। वैक्सीन की एक खुराक के लिए कॉस्ट-ब्रेकअप 150 रुपये बताई जा रही है और इसमें सेवा शुल्क के रूप में 100 रुपये और जुड़ जाएंगे और फिर निजी अस्पताल लाभार्थियों से कीमत वसूलेंगे।

सूत्रों ने बताया कि यह निर्णय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा लिया गया है और इस संबंध में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सूचना भेजी जा रही है। हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स के बाद, कोविड-19 महामारी (Covid-19 pandemic) के खिलाफ टीकाकरण का तीसरा चरण मार्च की शुरुआत में 10,000 सरकारी और 20,000 से अधिक निजी टीकाकरण केंद्रों में 27 करोड़ लोगों को कवर करने के लिए शुरू हो रहा है।

Also Read

More News

कोल्ड चेन प्वाइंट वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर टीके संग्रहीत किए जाएंगे। वहीं, निजी अस्पताल एवं क्लिनिक अपने आस-पास के सार्वजनिक अस्पतालों से खुराक प्राप्त कर सकेंगे।

पिछले एक सप्‍ताह में इन 8 राज्‍यों में फिर से बढ़े कोरोना के मामले, स्थिति से निपटने के लिए उच्‍च स्‍तरीय बैठक, केंद्र ने जारी किया अलर्ट

स्रोत: (IANS Hindi)