• हिंदी

भगवान भरोसे है दिल्‍ली की जनता, अस्पताल के बाहर स्ट्रेचर पर दम तोड़ने को मजबूर कोरोना मरीज

भगवान भरोसे है दिल्‍ली की जनता, अस्पताल के बाहर स्ट्रेचर पर दम तोड़ने को मजबूर कोरोना मरीज
गुरुवार को आपातकालीन विभाग के बाहर एक महिला और एक बुजुर्ग मरीज ने स्ट्रेचर पर पर दम तोड़ दिया।

दिल्‍ली के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की भारी कमी (Oxygen shortage in Delhi in hindi) के कारण कोरोना मरीज स्‍ट्रेचर पर दम तोड़ने को तैयार हैं। वहीं, उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया का कहना है कि यूपी और हरियाणा सरकार दिल्‍ली ऑक्‍सीजन नहीं आने दे रही है।

Written by Rashmi Upadhyay |Published : April 23, 2021 10:46 AM IST

दिल्‍ली के अस्‍पतालों में दिनप्रतिदिन बढ़ रही बेडों की कमी और ऑक्‍सीजन की सीमित मात्रा के चलते मरीज स्‍ट्रेचर पर ही दम तोड़ने को तैयार हो गए हैं। राजधानी में रोज 25 से 30 हजार के बीच लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं लेकिन मरीजों के लिए न ही अस्‍पतालों में बेड है और न ही ऑक्‍सीजन है। दिल्‍ली सरकार लगातार केंद्र से ऑक्‍सीजन की मांग कर रही है लेकिन हालात जस के तस बने हुए हैं। केंद्र और दिल्‍ली की राजनीति के बीच में राजधानी की जनता को मानो भगवान भरोसे छोड़ दिया गया है। लोग सड़कों पर या अस्‍पताल के बाहर दम तोड़ने को मजबूर हैं लेकिन इनकी सुध लेने वाला कोइ नहीं है। दिल्‍ली के सबसे बड़े सरकारी अस्‍पताल जीटीबी की हालात ये है कि यहां न ही बेड हैं और ही ऑक्‍सीजन है। बीते गुरुवार देर रात को स्थिति ये हो गई कि 2 मरीजों ने स्‍ट्रेचर पर ही दम तोड़ दिया।

bed in delhi hospital

दिल्‍ली के अस्‍पतालों में ऑक्‍सीजन की भारी कमी

बताया जा रहा है कि जीटीबी अस्‍पताल के सभी बेड फुल हैं, नए मरीजों के लिए बिल्‍कुल भी जगह नहीं बची है। ऐसे में गुरुवार को आपातकालीन विभाग के बाहर एक महिला और एक बुजुर्ग मरीज ने स्ट्रेचर पर पर दम तोड़ दिया। महिला की हालत बहुत गंभीर थी, स्‍ट्रेचर पर लेटी इस महिला की जब सांस उखड़ने लगी तब आनन-फानन में पीपीई किट में आए डॉक्‍टर ने महिला को सीपीआर दिया। 5 मिनट की कोशिश के बाद महिला मरीज ने स्‍ट्रेचर पर ही दम तोड़ दिया। वहीं, 4 अस्‍पतालों के चक्‍कर काट चुके बुजुर्ग व्‍यक्ति को जब जीटीबी अस्‍पताल लाया गया तो उन्‍होंने भी स्‍ट्रेचर पर ही दम तोड़ दिया। इस मरीज को सांस की दिक्‍कत थी, लेकिन समय पर बेड और ऑक्‍सीजन न मिल पाने के कारण उन्‍होंने दम तोड़ दिया। सिर्फ यही नहीं दिल्‍ली के सर गंगा राम अस्‍पताल का हाल भी कुछ अच्‍छा नहीं है। सर गंगाराम अस्पताल के बाहर तीन मरीजों ने 20 मिनट के अंदर दम तोड़ा है।

Also Read

More News

दिल्‍ली में हर दिन टूट रहा है कोरोना का रिकॉर्ड

दिल्‍ली में रोज कोरोना मरीजों की संख्‍या में इजाफा हो रहा है।गुरुवार को सामने आए नतीजों के मुताबिक, दिल्ली में 24 घंटे के दौरान 26 हजार से अधिक व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। दिल्ली में अभी तक 13,193 व्यक्तियों की मौत कोरोना के कारण हो चुकी है, फिलहाल 91,618 एक्टिव कोरोना रोगी हैं। इनमें से 46,585 कोरोना रोगी होम आइसोलेशन में रहकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। इस बीच दिल्ली में हरियाणा और उत्तरप्रदेश से आने वाली ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अर्धसैनिक बलों की तैनाती की मांग की गई है। दिल्ली सरकार का कहना है कि ऑक्सीजन सप्लाई में जंगलराज चल रहा है। इसे खत्म किया जाए, वरना हालात खराब होते चले जाएंगे।

delhi deputy cm manish sisodia

सिसोदिया ने कहा, यूपी और हरियाणा दिल्‍ली नहीं आने दे रहे ऑक्सीजन

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली के साथ-साथ बाकी राज्यों का ऑक्सीजन कोटा बढ़ाया गया है। बावजूद इसके, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकारी दिल्ली की ऑक्सीजन आपूर्ति को रोकने का काम कर रहे हैं। मनीष सिसोदिया ने बताया कि पानीपत में हरियाणा सरकार के कुछ अधिकारियों ने दिल्ली के हिस्से की ऑक्सीजन रोक ली जो बुधवार रात 3 बजे तक भी नहीं भेजी जा सकी। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, "हम सभी भारतवासी हैं। हम अपने देशवासियों की मदद करेंगे। सभी राज्यों की मदद करेंगे, क्योंकि यह बीमारी कोई बॉर्डर देखकर नहीं फैलती है। मैं उम्मीद करता हूं कि इसी भावना के साथ हम सभी मिलकर एक साथ सारी सरकारें, केंद्र सरकार और सारी राज्य सरकारें मिलकर काम करेंगे। कोरोना को हराने के लिए हम एक भारत बनकर काम करेंगे।"