• हिंदी

कांग्रेसी नेता अहमद पटेल का कोरोना वायरस से निधन, संक्रमण के चलते उनके कई अंग हो गए थे फेल

कांग्रेसी नेता अहमद पटेल का कोरोना वायरस से निधन, संक्रमण के चलते उनके कई अंग हो गए थे फेल
कांग्रेसी नेता अहमद पटेल का कोरोना वायरस से निधन, एक माह पहले हुए थे संक्रमित

1 अक्टूबर को एक ट्वीट में, अहमद पटेल ने घोषणा की थी, “मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हूं। मैं उन सभी से अनुरोध करता हूं जो हाल ही में मेरे साथ निकट संपर्क में थे, स्वयं को आइसोलेट करें। ”

Written by Atul Modi |Updated : November 25, 2020 12:39 PM IST

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पार्टी के कोषाध्यक्ष अहमद पटेल (71) का बुधवार सुबह दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह करीब एक माह पहले कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित पाए गए थे। संक्रमण के चलते उनके कई अंग फेल (मल्टीपल ऑर्गन डिसफंक्शनन सिंड्रोम) हो चुके थे। अंगों के ठीक से काम न करने की वजह से 25 नवंबर की सुबह उनका निधन हो गया। उनके निधन की घोषणा उनके बेटे फैसल पटेल ने ट्विटर के माध्‍यम से दी है।

अहमद पटेल के पुत्र फैसल ने ट्विटर पर लिखा, अहमद पटेल का निधन 25 नवंबर को सुबह 3.30 बजे हुआ। "करीब एक महीने पहले कोविड-19 के सकारात्मक परीक्षण के बाद, कई अंग फेल होने के कारण उनका स्वास्थ्य और बिगड़ गया।"

उन्होंने COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन करने और कांग्रेसी नेता के निधन पर शोक व्यक्त करने के लिए किसी भी सामूहिक सभा से बचने के लिए अपने पिता के शुभचिंतकों से अनुरोध किया। 15 नवंबर से गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था।

Also Read

More News

गौरतलब है कि, 1 अक्टूबर को एक ट्वीट में, अहमद पटेल ने घोषणा की थी, “मैं कोरोना वायरस से संक्रमित हूं। मैं उन सभी से अनुरोध करता हूं जो हाल ही में मेरे साथ निकट संपर्क में थे, स्वयं को आइसोलेट करें। ”

अहमद पटेल लंबे समय तक कांग्रेस में पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव रहे हैं। उन्होंने इससे पहले 1985 में राजीव गांधी के लिए संसदीय सचिव के रूप में भी काम किया था। लंबे समय के बाद कोषाध्यक्ष मोतीलाल वोहरा को बाहर करने के बाद उन्हें 2018 में पार्टी का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था।

आठ बार के सांसद, अहमद पटेल ने लोकसभा में तीन और राज्यसभा में पांच कार्यकाल पूरा किया।

जानिए कब होता है मल्टीपल ऑर्गन फेलियर

मल्टीपल ऑर्गन फेलियर या मल्टीपल ऑर्गन डिसफंक्शनन सिंड्रोम तब होता है जब शरीर के दो से ज्यादा अंग काम करना बंद देते हैं। मल्टीपल ऑर्गन डिसफंक्शकन सिंड्रोम को मल्टी ऑर्गन फेलियर और मल्टीपल सिस्टम ऑर्गन फेलियर भी कहा जाता है। ये सिंड्रोम हेमेटोलॉजिकल सिस्टम, एंडोक्राइन सिस्टम या प्रतिरक्षा प्रणाली सहित शरीर विज्ञान प्रणाली को भी प्रभावित करता है।