• हिंदी

प्‍ले स्‍टोर पर आम लोगों के लिए नहीं है Co-Win एप, इस वेबसाइट पर जाकर करें सेल्फ-रजिस्ट्रेशन

प्‍ले स्‍टोर पर आम लोगों के लिए नहीं है Co-Win एप, इस वेबसाइट पर जाकर करें सेल्फ-रजिस्ट्रेशन
को-विन 2.0 पोर्टल पर या www.cowin.gov.in पर अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी कुछ स्टेप फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

आम लोगों के लिए को-विन प्‍लेस्‍टोर (Co-Win on Play Store ) पर नहीं है। प्‍ले स्‍टोर से को-विन को सिर्फ सरकार या सरकारी एजेंसियां ही डाउनलोड कर सकती हैं। आम व्‍यक्ति को सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन के लिए CoWIN पोर्टल www.cowin.gov.in पर जाना होगा।

Written by Rashmi Upadhyay |Updated : March 1, 2021 12:46 PM IST

1 मार्च से देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण शुरू हो चुका है। इस चरण में करीब 27 करोड़ लोगों को कोरोना की डोज दी जानी है। इसके साथ ही को विन पर आज से 60 साल से अधिक के उम्र के लोग और 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए रजिस्‍ट्रेशन की सुविधा भी शुरू हो चुकी है। जो लोग इस चरण में टीका लगाने के लिए योग्‍य हैं उन्‍हें को विन एप पर पहले रजिस्‍ट्रेशन करना होगा। कुछ लोग Co-Win को प्‍ले स्‍टोर पर ढूंढ रहे हैं। लेकिन बता दें कि आम लोगों के लिए को-विन प्‍लेस्‍टोर (Co-Win on Play Store ) पर नहीं है। प्‍ले स्‍टोर से को-विन को सिर्फ सरकार या सरकारी एजेंसियां ही डाउनलोड कर सकती हैं। आम व्‍यक्ति को सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन के लिए CoWIN पोर्टल www.cowin.gov.in पर जाना होगा। यानि कि ऐसे लोग डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट सेल्फ रजिस्ट्रेशन डॉट कोविन डॉट जीओवी डॉट इन पर जाकर खुद का रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं। बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना की पहली डोज ली है। मोदी को दिल्‍ली के एम्‍स अस्‍पताल में भारत बायोटेक की कोवैक्‍सीन वैक्‍सीन दी गई है। 28 दिन बाद पीएम को कोरोना की दूसरी डोज दी जाएगी।

कैसे करें Co-Win पर रजिस्‍ट्रेशन

जो भी व्‍यक्ति दूसरे चरण में कोरोना वैक्‍सीन लेने के योग्‍य है वो को-विन 2.0 पोर्टल पर या www.cowin.gov.in पर अपने मोबाइल नंबर के जरिए भी कुछ स्टेप फॉलो करके अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद निजी और सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) की लिस्ट सामने आ जाएगी। इसके बाद लोग अपनी पसंद से टीकाकरण केंद्र और समय का चुनाव कर अपने लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं।

Also Read

More News

https://twitter.com/ANI/status/1366264426957991939

ऐसे हो रहा है टीकाकरण

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा जिन सरकारी-निजी अस्पतालों को कोविड टीकाकरण केंद्र के रूप में घोषित किया है, उनके आधार पर ही को-विन पोर्टल टीकाकरण के लिए बुकिंग कराने की सुविधा देगा। इसके बाद वैक्सीन की उपलब्धता और टीकाकरण के लिए उपलब्ध स्लॉट के आधार पर लोग अपने लिए अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के लिए पहचान के तौर पर इस्तेमाल करने के लिए सरकार ने 7 दस्तावेजों का विकल्प दिया है। ये आधार कार्ड/पत्र, चुनावी फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी), पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, एनपीआर स्मार्ट कार्ड और फोटो वाले पेंशन डॉक्यूमेंट शामिल हैं। बता दें कि अभी देश में 10 हजार सरकारी और निजी केंद्रों पर टीकाकरण हो रहा है। सभी लाभार्थियों को सलाह दी गई है कि ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद टीकाकरण के लिए जाते समय भी इनमें से कोई भी दस्तावेज अपने साथ जरूर रखें।