• हिंदी

क्या कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है चीन में फैल रही फेफड़ों की बीमारी? भारत में एडवाइजरी जारी

क्या कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक हो सकती है चीन में फैल रही फेफड़ों की बीमारी? भारत में एडवाइजरी जारी
China Pneumonia Cases On The Rise

China respiratory disease: चीर में तेजी से बढ़ रही सांस की बीमारी पर दुनिया की भी नजर है और भारत ने भी पहले से ही इससे निपटने की तैयारियां कर ली हैं। राज्य व केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य विभागों को जरूरी सलाद दी जा रही हैं।

Written by Mukesh Sharma |Updated : November 27, 2023 11:24 AM IST

चीन में रहस्यमयी बीमारी मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी पर एक बार फिर दुनियाभर की भी नजर है और यहां तक कि एक्सपर्ट्स इसे आने वाली महामारी होने का संदेह जता रहे हैं। चीन में स्थिति को लगातार खराब होते देख भारत ने भी अपनी कमर कस ली है। केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को सावधान रहने को कहा है और पब्लिक हेल्थ सिस्टम को अपडेट करने के आदेश दिए गए हैं। चीन में फेफड़ों से जुड़ी इस बीमारी से हालात लगातार बद्तर होते जा रहे हैं, जिसके लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन पर भी इसकी नजर है और चीन से इस बीमारी से जुड़ी जानकारियां मांगी हैं। चीन में फैल रही ये फेफड़ों की बीमारी को निमोनिया ही बताया गया है, हालांकि इसके लक्षण निमोनिया से थोड़े अलग भी मिल रहे हैं और इसलिए इस बीमारी के प्रकार की पूरी तरह से पहचान नहीं हो पाई है।

भारत में हेल्थ सिस्टम को अपडेट

चीन में स्थिति खराब होते देखते हुए एक्सपर्ट्स भारत में भी स्थिति खराब होने का संदेह जता चुके हैं। भारत में हेल्थ सिस्टम को अपडेट करने को कहा गया है और अस्पतालों को किसी बड़ी बीमारी के फैलने से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सार्वजनिक अस्पतालों में सांस से जुड़ी बीमारियों से निपटने के लिए पहले से तैयार रहने की सलाह दी जा रही है।

जरूरी दवाओं का स्टॉक रखें

चीन में स्थिति को देखते हुए कई देश पहले से ही इस बीमारी से निपटने के लिए अलग-अलग तैयारियों में जुटे हैं। भारत में भी इस स्थिति को देखते हुए बैड वगैरा तैयार रखने की सलाह दी जा रही है। साथ ही सांस से जुड़ी बीमारियों में जिन एंटीबायोटिक व एंटीवायरल दवाओं का इस्तेमाल किया जाता है, उनका स्टॉक रेडी रखने को कहा गया है।

Also Read

More News