Sign In
  • हिंदी

कोरोना का फिर से मंडरा रहा है खतरा, इन 5 तरीकों से खुद को लड़ने के लिए करें तैयार

Coronavirus disease : कोरोना महामारी का खतरा एक बार फिर तबाही मचा रहा है। विश्वभर के कई देशों में इसके फैलने का खतरा है। ऐसे में भारत के लोगों को भी कोरोना फैलने का डर है। ऐसे में आपको इससे लड़ने के लिए तैयार होने की जरूरत है। आइए जानते हैं कोरोना महामारी से कैसे करें बचाव?

Written by Kishori Mishra |Updated : December 22, 2022 11:22 AM IST

Coronavirus disease : कोराोना महामारी ने एक बार फिर से तबाही मचानी शुरू कर दी है। चीन में लोग काफी ज्यादा बेहाल हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच चीन में अस्पतालों की व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा हई है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि चीन की लगभग 60 फीसदी जनता कोरोना की चपेट में आ चुकी है। वहीं, दुनियाभर में करीब 10 फीसदी लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं। ऐसे में भारत में भी कोरोना के मामले बढ़ने की संभावना है। ऐसे में हर एक व्यक्ति को सतर्कता से रहने की जरूरत है। अगर आप इस महामारी से बचना चाहते हैं तो खुद को इससे लड़ने के लिए तैयार रखें। आइए जानते हैं कोरोना महामारी से कैसे लड़ें?

कोरोना से बचाव के क्या हैं तरीके?

मास्क लगाना न भूलें

पिछले कुछ दिनों कोरोना के मामले काफी ज्यादा कम होने लगे थे, ऐसे में लोगों ने मास्क पहनना और कोरोना के प्रति सतर्कता बरतनी कम कर दी थी। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो एक बार फिर से सतर्क हो जाएं। क्योंकि महामारी का खतरा एक बार फिर से दस्तक देना वाला है। घर से बाहर निकलने से पहले मास्क जरूर पहनें। 

साफ-सफाई पर दें ध्यान

कोरोना महामारी के खतरों से बचने के लिए साफ-सफाई पर ध्यान देने की जरूरत है। घर के आसापास को साफ रखें। बार-बार हाथ धोएं। घर में जब भी एंट्री ले, तो अपने जूते और चप्पल बाहर रखें और अंदर आते ही सबसे पहले अपने हाथों को अच्छे से क्लीन करें। 

Also Read

More News

भीड़ से बचें

कोरोना महामारी से बचाव के लिए भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जानें से बचें। भीड़-भाड़ इलाकों में कोरोना फैलने का डर काफी ज्यादा रहता है। ऐसे में इस महामारी से बचाव के लिए आपको भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए। कोशिश करें कि इस दौरान क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टी में न जाएं। 

डाइट पर दें ध्यान

कोरोना महामारी से बचने के लिए हर व्यक्ति को अपने डाइट पर ध्यान देने की जरूर होती है। जंकफूड्स या फिर फास्टफूड्स के बजाय घर में बने हेल्दी खानों को अपने आहार में शामिल करें। अपने आहार में लहसुन, हल्दी, प्याज, नींबू जैसी चीजों को शामिल करें। इससे आपकी इम्यून पावर बूस्ट हो सकती है। साथ ही वायरल इन्फेक्शन से बचाव किया जा सकता है। साथ ही जिंक, आयरन, विटामिन्स से भरपूर आहार को डाइट में शामिल करें।

विटामिन सी और डी जरूर लें

कोरोना महामारी के खतरे से बचने के लिए हाइजीन का पालन करना बहुत ही जरूरी है। इसके साथ ही अपन आहार में विटामिन सी और विटामिन डी जरूर शामिल करें। शरीर को हाइड्रट रखें। विटामिन सी और डी आपकी इम्यून पावर को बूस्ट करता है। इसके अलावा किसी भी अनजान चीजों को छूने से बचें। 

कोरोना महामारी से बचाव बहुत ही जरूरी है। ताकि कोरोना से बढ़ते केस पर रोक लगाई जा सके। इसके लिए कोरोना से नियमों को अच्छे से फॉलो करें। साथ ही अगर आपको कोरोना के लक्षण दिखे तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on