• हिंदी

क्या देश में ओमिक्रोन वेरिएंट से आएगी कोरोना की तीसरी लहर? केंद्र ने इस संभावना पर दिया स्पष्टीकरण

क्या देश में ओमिक्रोन वेरिएंट से आएगी कोरोना की तीसरी लहर? केंद्र ने इस संभावना पर दिया स्पष्टीकरण
ओमिक्रॉन का पता लगाने के बाद केंद्र ने तीसरी लहर की संभावना पर स्पष्टीकरण दिया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि भारत में टीकाकरण की तेज गति और उच्च सेरोपॉजिटिविटी के सबूत के रूप में डेल्टा संस्करण के उच्च जोखिम को देखते हुए, बीमारी की गंभीरता कम होने का अनुमान है। हालांकि, वैज्ञानिक साक्ष्य अभी भी विकसित हो रहे हैं।

Written by Anshumala |Updated : December 3, 2021 7:19 PM IST

Omicron in India: कोरोनावायरस दुनिया से जाने का नाम नहीं ले रहा है। अब तक यह वायरस कई रूप बदल चुका है। देश में दूसरी लहर के दौरान डेल्टा वेरिएंट का आतंक ऐसा छाया था कि हजारों लोगों की जान चली गई थी। लोग इस वेरिएंट से बुरी तरह से संक्रमित हो रहे थे। अब दुनियाभर में ओमिक्रोन वेरिएंट के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। भारत में भी ओमिक्रोन कोरोना वेरिएंट ने दस्तक (Omicron Variant in India) दे दी है। कर्नाटक में ओमिक्रोन कोविड वेरिएंट के दो मामले दर्ज किए गए हैं। फिलहाल इसके अधिक देशों में फैलने की संभावना जताई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि शुक्रवार को कहा, "भारत में टीकाकरण की तेज गति और उच्च सेरोपॉजिटिविटी के सबूत के रूप में डेल्टा संस्करण के उच्च जोखिम को देखते हुए, बीमारी की गंभीरता कम होने का अनुमान है। हालांकि, वैज्ञानिक साक्ष्य अभी भी विकसित हो रहे हैं।"

इसमें आगे कहा गया है कि मामलों में वृद्धि का पैमाना और परिमाण और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे होने वाली बीमारी की गंभीरता अभी भी स्पष्ट नहीं है। इस वेरिएंट के खिलाफमौजूदा वैक्सीन प्रभावकारिता के सवाल पर, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि मौजूदा टीके ओमिक्रोन पर काम नहीं करते हैं। स्पाइक जीन पर रिपोर्ट किए गए कुछ म्यूटेशन मौजूदा टीकों की प्रभावकारिता को कम कर सकते हैं।

मंत्रालय के अनुसार, "टीकों से अभी भी गंभीर बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने की उम्मीद है और उपलब्ध टीकों के साथ टीकाकरण महत्वपूर्ण है। यदि पात्र हैं, लेकिन टीकाकरण नहीं करवाया है, तो टीका लगवाना चाहिए। मंत्रालय ने कहा है कि बरती जाने वाली सावधानियां और कदम पहले की तरह ही रहेंगे। खुद को ठीक से मास्क करना आवश्यक है। टीकों की दोनों खुराक लें (यदि अभी तक टीका नहीं लगाया गया है), सामाजिक दूरी बनाए रखें और अधिकतम संभव वेंटिलेशन बनाए रखें। सरकार स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रही है और उपयुक्त दिशा-निर्देश जारी कर रही है।

Also Read

More News

स्रोत : (IANS Hindi)