Sign In
  • हिंदी

Acute Flaccid Myelitis: आनेवाले कुछ महीनों में बच्चों में बढ़ सकती है पोलियो जैसी बीमारी, CDC ने दी चेतावनी

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) ने मंगलवार को एक इस बीमारी के बारे में चेतावनी जारी की। एक रिलीज के माध्यम से यह चेतावनी जाहिर की गयी कि, अगस्त 2021 से नवंबर 2021 की अवधि में एक्यूट प्लेसिड म्येलिटिस के मामले (Acute Flaccid Myelitis)  बढ़ सकते हैं।

Written by Sadhna Tiwari |Updated : August 20, 2021 10:03 PM IST

Acute Flaccid Myelitis: कोरोना वायरस महामारी के दौरान अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को रेग्यूलर स्वास्थ्य सेवाएं नहीं मिल सकी जिस वजह से कई प्रकार की बीमारियों और हेल्थ प्रॉब्ल्म्स का खतरा लोगों के लिए बढ़ गया है। खासकर, बच्चों के लिए कई बीमारियों का रिस्क कोरोना काल में कहीं अधिक बढ़ गया है। इस बीच अमेरिका में चेतावनी जाहिर की गयी है कि, आनेवाले कुछ महीनों में पोलियो जैसी एक गम्भीर बीमारी ( new outbreak of Polio-like illness) आ सकती है। इस बीमारी का नाम एक्यूट प्लेसिड म्येलिटिस (Acute Flaccid Myelitis) है जिसके रिस्क के बारे में अभिभावकों और हेल्थ वर्कर्स को चेतावनी दी है। (Acute Flaccid Myelitis in hindi)

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers for Disease Control and Prevention) ने मंगलवार को एक इस बीमारी के बारे में चेतावनी जारी की। एक रिलीज के माध्यम से यह चेतावनी जाहिर की गयी कि, अगस्त 2021 से नवंबर 2021 की अवधि में एक्यूट प्लेसिड म्येलिटिस के मामले (Acute Flaccid Myelitis)  बढ़ सकते हैं। इसीलिए अगर बच्चों को अंगों में कमज़ोरी महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सम्पर्क करें।

क्या है एक्यूट प्लेसिड म्येलिटिस ?

इस रिलीज के अनुसार, यह एक मेडिकल इमरजेंसी(Medical Emergency) है जिसमें मरीजों को तुरंत मेडिकल हेल्प की ज़रूरत पड़ सकती है। खासकर ऐसे क्षेत्र जहां कोरोना वायरस के मामले (Cases of coronavirus) बहुत अधिक हैं वहां, एएफएम (AFM) के मामलों में बहुत अधिक बढ़ोतरी हो सकती है। वहीं, एएफएम के कुछ लक्षणों (Symptoms of Acute Flaccid Myelitis) के तौर पर यह समस्याएं भी दिख सकती हैं-

Also Read

More News

अपने बयान में सीडीसी (CDC) ने कहा कि, इमरजेंसी डिपार्टमेंट के पीडियाट्रिशियन्स, फ्रंटलाइन प्रोवाइडर्स और अर्जेंट केयर्स को एएफएम के निदान और ट्रीटमेंट (Treatment of AFM) के लिए तैयार रहना चहिए।

Total Wellness is now just a click away.

Follow us on