Advertisement

कैंसर का टेस्‍ट अब हो सकता है और आसान

वैज्ञानिकों ने एक शोध के बाद ऐसी तकनीक इजाद की है जिससे एक टेस्ट से सिर्फ 10 मिनट में हर तरह के कैंसर का पता लग जाएगा।

दुनियाभर में तेजी से फैल रही बीमारियों में से एक कैंसर भी है और यह कई तरह का होता है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने एक क्रांतिकारी खोज की है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टेस्ट विकसित किया है जिसके जरिए सिर्फ 10 मिनट में हर तरह का कैंसर डायग्नोज हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - क्‍यों आम होती जा रही है कैंसर की बीमारी ? क्‍या कहते हैं दुनिया भर के शोध

ये है कैंसर का कारण

Also Read

More News

जब कोशिकाओं के बंटवारे की प्रक्रिया जीन के नियंत्रण से बाहर हो जाती है तब इंसान को कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करना पड़ता है। यह बीमारी कुछ गिनी चुनी कोशिकाओं के बेक़ाबू होने से होती है। मगर यह इतनी तेज़ी से फैलती हैं कि इन्हें रोक पाना नामुमकिन सा हो जाता है। ये कोशिकाएं बेकाबू तब होती हैं, जब इनमें कोई अंदरूनी बदलाव होता है, तब ये जीन्स का फरमान मानने से इंकार करके अपनी मनमर्ज़ी से बढ़ने लगती हैं।

यह भी पढ़ें – साधारण जेनेटिक सिंड्रोम वाले बच्‍चों में भी हो सकती है ब्रेन ट्यूमर की संभावना

ये है नई तकनीक

ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों को एक बड़ी सफलता हासिल हुई है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टेस्ट विकसित किया है जिसके जरिए महज 10 मिनट के टेस्ट के अंदर ही हर तरह के कैंसर का पता लग जाएगा। इस टेस्ट में मरीज के खून का सैंपल लिया जाता है और फिर मॉलिक्यूल्स के पैटर्न की जांच की जाती है जिसे मेथाइल ग्रुप कहते हैं। यह वह मॉलिक्यूल है जिससे DNA बना होता है।

यह भी पढ़ें – बुढ़ापे में और जवां हो जाता है प्‍यार : शोध

बढ़ गई है ऐक्यूरेसी 

इस खास टेस्ट में रंग बदलने वाले फ्लूइड का इस्तेमाल किया जाता है जिसके जरिए खून में मौजूद घातक सेल्स की मौजूदगी का पता लगता है। वैसे तो यह टेस्ट फिलहाल एक्सपेरिमेंट के स्टेज में है लेकिन अलग-अलग तरह के कैंसर के 200 सैंपल की जांच के दौरान यह टेस्ट 90 प्रतिशत ऐक्यूरेट साबित हुआ है। इस टेस्ट को क्लिनिकल ट्रायल के जरिए आगे और प्रमाणित करने की जरूरत है जिसके बाद यह व्यावसायिक रूप से मार्केट में उपलब्ध होगा।

Stay Tuned to TheHealthSite for the latest scoop updates

Join us on