• हिंदी

पास्ता खाएं, वजन घटाएं

पास्ता खाएं, वजन घटाएं
जिन लोगों ने पास्ता को एंज्वॉय करके खाया उन्होंने बॉडी मास इंडेक्स को हेल्दी पाया। © Shutterstock

एक शोध के अनुसार, पास्ता खाने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है।

Written by Anshumala |Published : September 27, 2018 6:29 PM IST

पास्ता बड़े हों या बच्चे सभी बहुत चाव से खाना पसंद करते हैं। आज यह इटैलियन डिश घर-घर में प्रसिद्ध है। हालांकि, वेट कॉन्शस लोग पास्‍ता खाने से बचते हैं, उन्हें लगता है कि इसके सेवन से वजन बढ़ता है। लोगों के मन में इसे लेकर एक अवधारणा है। आमतौर पर लोग सोचते हैं कि पास्‍ता खाने से वजन बढ़ जाता है, लेकिन यह बात सच नहीं है। एक शोध के अनुसार, पास्ता खाने से वजन बढ़ता नहीं बल्कि घटता है। ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि कार्ब युक्त इस फूड को खाने से वजन बढ़ने लगता है।

पेट के मोटापे के शिकार दिल्ली के 69 % लोगों को है हृदय रोग का खतरा: सर्वे

इटली के रिसर्च इंस्टीट्यूट आईआरसीसीएस के प्रोफेसर लिसिआ लैकाविएलो के अनुसार, पास्ता को यही माना जाता है कि ये वजन कम नहीं करता। वहीं कुछ लोग पास्ता सिर्फ वजन बढ़ने के कारण ही नहीं खाते लेकिन इस रिसर्च की माने तो ये बात बिल्कुल भी सही नहीं है।

Also Read

More News

न्यूट्रिशन एंड डायबिट में छपे इस शोध में 23,000 लोगों की डायट पर ध्‍यान दिया गया। इस शोध में सभी लोगों की दिनभर की डायट को जांचा गया। रिसर्च के को-ऑथर डॉ. जॉर्ज पोनिस का कहना है कि इस शोध में देखा गया कि लोगों की ईटिंग हैबिट क्या है? साथ ही ये भी देखा गया कि पास्ता खाने के बारे में लोगों के क्या विचार हैं? इतना ही नहीं, पास्ता खाने से लोगों का वजन बढ़ा या नहीं इस बात की भी जांच की गई।

वजन कम करना चाहती हैं, तो हर दिन करें ये 3 एक्सरसाइज

शोध के आंकड़ों में देखा गया कि जिन लोगों ने पास्ता को एंज्वॉय करके खाया उन्होंने बॉडी मास इंडेक्स को हेल्दी पाया, साथ ही कमर का निचले हिस्से की चर्बी कम थी और इन लोगों ने हिप्स के पास भी वजन कम महसूस किया। रिसर्च के परिणामों में पास्ता ऐसा फूड निकला जो सेहत के लिए हेल्दी है और वजन कम करने में कारगर है।